नोएडा : ‘टिड्डी दल’ आए तो ‘शोर मचाएं’, गौतमबुद्धनगर के डीएम की लोगों को सलाह

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

नोएडा : देश के कई राज्यों-शहरों में तबाही मचाने के बाद टिड्डी दल उत्तर प्रदेश पहुंच चुका है। इस संबंध में गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने जिले के सभी किसानों को इसका सामना करने की सलाह दी और कहा कि इनके प्रकोप से बचने के लिए ग्राम स्तर पर सब लोग मिलकर ढोल-नगाड़ों आदि से शोर मचाएं।

इससे पहले जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने बताया कि टिड्डी दल मध्य प्रदेश के दतिया जिले से उत्तर प्रदेश के झांसी और सोनभद्र जिले में प्रवेश कर चुका है। वर्तमान में झांसी जिले की मोट तहसील से होते हुए नोटा, सेंदरी गांव होते हुए परीछा डैम पहुंच चुका है।

वहीं दूसरी ओर राजस्थान में दौसा के सिकराई विकासखंड में टिड्डी दलों की लोकेशन प्राप्त हुई है, जोकि अनुकूल परिस्थितियों में आगरा में प्रवेश कर सकता है.

उन्होंने बताया कि टिड्डी कीट की तीन अवस्था होती हैं, जिसमें से व्यस्क की अवस्था काफी हानिकारक होती है और वह दल दिन के समय सूर्य की चमकीली रोशनी में तेज उड़ाका झुंडों के रूप में उड़ते रहते हैं। फिर शाम के समय वे झाड़ियों और पेड़ों पर आराम करने के लिए नीचे उतर जाते हैं और वहीं पर रात गुजारते हैं।

जिलाधिकारी सुहास ने टिड्डी दल के प्रकोप से फसलों को बचाने के लिए जिले के सभी किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि ग्राम स्तर पर सभी एक साथ एकत्रित होकर तैयारी करें।

ढोल नगाड़े, टीन के डिब्बे, थालियां एवं माइक आदि के द्वारा शोर करने से टिड्डी दल खेतों में नीचे नहीं उतरता, जिससे फसलों को नुकसान होने से बचाया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.