गलगोटियाज विश्वविद्यालय में सात दिवसीय योग अभ्यास का आगाज

Galgotias Ad

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर गलगोटियाज विश्वविद्यालय,ग्रेटर नोएडा मे सात दिवसीय योगा कार्यक्रम का आगाज़ किया गया।

कार्यक्रम का संचालन योग गुरू विभा खजांची के सानिध्य में किया गया। उन्होंने सभी अध्यापकों और कर्मचारियों को योग के फायदों को बताते हुए योगासन सिखाया।

यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा मानविकी विभाग और फिजियोथेरेपी विभाग के सम्मिलित प्रयास से किया जा रहा है। योग सत्र की शुरूआत विश्वविद्यालय की कुलपति डाॅ० प्रीति बजाज के स्वागत अभिभाषण के साथ हुई। अपने स्वागत भाषण में उन्होने कहा कि योग स्वास्थ्य प्रद है, योग अच्छा है इन जैसी बातें करने का समय अब चला गया, अब वक्त की मांग है नींद से जागें और योग शुरू करें। उन्होने आवाहन किया कि केवल औपचारिक भागीदारी न करके कम से कम 7 दिन तक रोज सुबह 30 मिनट के लिये इसी प्रकार जुड़े ताकि योग करना हमारी आदत में शुमार हो जाये।

मानविकी विभाग की अध्यापिका विभा खजान्ची ने करीब आधे घन्टे तक योग और प्राणायाम को वर्चुवली करके दिखाया जिसका अनुसरण प्रतिभागियों ने किया। कल के सत्र में मन्दीप अवाना योग का अभ्यास करायेगें वही 23 जून को पतंजली से जुडी आर्युवेदाचार्य सरिता बाना विश्वविद्यालय के प्रतिभागियों को योग की शिक्षा देंगी।

पहले दिन योग से जुडी कई बातों का जिक्र किया गया और योग का अभ्यास कराया गया। दूसरे दिन से योग और प्राणायाम का मौका उन लोगों को दिया जायेगा जो योगाभ्यास को लेकर गंभीर हैं। इस प्रकार के शिक्षकों और छात्रों का नामांकन किया जायेगा जो योग सीखना चाहते हैं। इसके बाद दो-दो लोगों का युग्म बनाकर कुशल योग प्रशिक्षक की देख रेख में प्राणयाम और योग को कराया जायेगा।

राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डाॅ० ए राम पाण्डेय ने कोविड के समय लोगों को अपने शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य के लिये सजग रहने की बात पर बल दिया, उन्होने कहा कि दुनिया के कई देशों ने योग को अपनाया है और वे सतत अभ्यास कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.