नितिन गडकरी ने नोएडा में मारुति के वाहन स्क्रैपिंग सेंटर का किया उद्घाटन, कहा प्रदुषण पर काबू पाने के लिए स्क्रैपिंग ज़रूरी

Ten News Network

Galgotias Ad

Noida: मारुति सुजुकी और टोयोटा त्सुशो समूह की वाहन स्क्रैपिंग और रीसाइक्लिंग इकाई ने भारत में परिचालन शुरू किया। और इस सुविधा में हर महीने 2,000 वाहनों को स्क्रैप करने की क्षमता होगी और एक वाहन को स्क्रैप करने में तीन घंटे से थोड़ा अधिक समय लगेगा।

नोएडा के सेक्टर 80 मे केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने आज मारुति सुजुकी टोयोत्सु इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एमएसटीआई) का उद्घाटन किया, जो सरकार द्वारा अनुमोदित ईएलवी स्क्रैपिंग और रीसाइक्लिंग इकाई है।

इस अवसर पर सुजुकी, राजदूत असाधारण और पूर्णाधिकारी, जापान, भारत के दूतावास उपस्थित थे। इस अवसर पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और दिल्ली और उत्तर प्रदेश सरकार के गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

नोएडा में वाहन स्क्रैपिंग और रीसाइक्लिंग यूनिट सर्कुलर अर्थव्यवस्था की दिशा में एक कदम के रूप में और एंड-ऑफ-लाइफ वाहनों (ईएलवी) के संगठित, पारदर्शी और पर्यावरण के अनुकूल निराकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, मारुति सुजुकी और टोयोटा त्सुशो समूह ने एमएसटीआई स्थापित करने के लिए हाथ मिलाया है। .

10,993 वर्ग मीटर की सुविधा में सालाना 24,000 से अधिक ईएलवी को स्क्रैप और रीसायकल करने की क्षमता है। 44 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ निर्मित, यह सुविधा वैज्ञानिक तरीके से ईएलवी को नष्ट करने और स्क्रैप करने के लिए आधुनिक और तकनीकी रूप से उन्नत मशीनों का उपयोग करती है। आत्मानबीर भारत की दृष्टि से संरेखित करते हुए, सुविधा में उपयोग किए जा रहे सभी उपकरण भारत में निर्मित होते हैं।

MSTI विश्व स्तर पर स्वीकृत गुणवत्ता और पर्यावरण मानकों का पालन करता है। इनमें पूर्ण ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन शामिल है जो ईएलवी से तरल और गैसों के शून्य निर्वहन को सुनिश्चित करता है।

इस सुविधा का उद्घाटन करते हुए, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने कहा, “सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारत से अनुपयुक्त और प्रदूषणकारी वाहनों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के उद्देश्य से दूरदर्शी राष्ट्रीय ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज नीति शुरू की है। सड़कों। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए, हमें अत्याधुनिक स्क्रैपिंग और रीसाइक्लिंग इकाइयों की आवश्यकता है। मैं मारुति सुजुकी और टोयोटा त्सुशो समूह को इस आधुनिक सुविधा को वैश्विक मानकों के अनुसार स्थापित करने के लिए बधाई देना चाहता हूं। मैं मारुति और अन्य हितधारकों से अनुरोध करता हूं देश भर में इसी तरह की स्क्रैपिंग और रीसाइक्लिंग इकाइयों का एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने और बनाने के लिए। इससे सड़कें सुरक्षित, वायु स्वच्छ और उनकी कारों के लिए कच्चा माल सस्ता हो जाएगा।”

उद्घाटन के अवसर पर, केनिची आयुकावा, अध्यक्ष, एमएसटीआई और प्रबंध निदेशक और सीईओ, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने कहा, “माननीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी स्वच्छ, हरित और सुरक्षित के लिए एक चैंपियन रहे हैं। देश में गतिशीलता पारिस्थितिकी तंत्र। आज अपनी नई सुविधा का उद्घाटन करने के लिए हम उनके आभारी हैं। मारुति सुजुकी में, हम कुशल संसाधन अनुकूलन और संरक्षण के माध्यम से मूल्य बनाने में दृढ़ता से विश्वास करते हैं। हमारी व्यावसायिक प्रक्रियाएं और उत्पाद कम, छोटे, के सिद्धांतों पर आधारित हैं। हल्का, साफ-सुथरा और छोटा।

और आयुकावा ने कहा, “अब तक किसी कार को उसके जीवन के अंत में निपटाने का कोई वैज्ञानिक, स्वच्छ और स्वस्थ तरीका नहीं था। MSTI इस अंतर को दूर करने के लिए वैश्विक प्रक्रिया पद्धति का उपयोग करता है। यह सिर्फ शुरुआत है। अपने भागीदारों के साथ हम हैं भारत में ऐसे और आधुनिक ईएलवी स्क्रैप और रीसायकल केंद्र स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

इस अवसर पर, टोयोटा त्सुशो कॉर्पोरेशन के मेटल डिवीजन के सीईओ नाओजी सैतो ने कहा, “माननीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, श्री नितिन गडकरी हमेशा देश में स्वच्छ समाज के प्रबल समर्थक रहे हैं। हम आभारी हैं भारत में हमारे पहले पर्यावरण के अनुकूल एंड-ऑफ-लाइफ व्हीकल (ईएलवी) के विघटन और रीसाइक्लिंग यार्ड का उद्घाटन करने के लिए। टोयोटा त्सुशो समूह जापान में 1970 से ईएलवी रीसाइक्लिंग व्यवसाय में लगा हुआ है। हाल ही में हमने पर्यावरण के अनुकूल ईएलवी निराकरण चलाया है। और दुनिया के कई प्रमुख देशों में पुनर्चक्रण व्यवसाय। जापान में पचास वर्षों से अधिक के हमारे अनुभव ने इन परियोजनाओं में मदद की। अब हम ईएलवी रीसाइक्लिंग के लिए सर्वोत्तम अभ्यास प्राप्त करेंगे और अपने अनुभव और उपकरणों को मिलाकर भारत में परिपत्र अर्थव्यवस्था में योगदान करेंगे। भारत।”

और साथ ही नीति में निजी वाहनों के लिए 20 साल और वाणिज्यिक वाहनों के लिए स्वचालित फिटनेस परीक्षण के लिए 15 साल की सीमा तय की गई है। यदि मालिक ऐसे पुराने वाहनों को स्क्रैप करने का निर्णय लेते हैं, तो यह एक नया वाहन खरीदने पर 5 प्रतिशत प्रोत्साहन की पेशकश करेगा।

निर्धारित मानकों को पूरा नहीं करने वाले वाहनों का क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में पंजीकरण नहीं होगा। 15 साल से अधिक पुराने वाहनों के मालिकों को पंजीकरण नवीनीकरण के लिए आठ गुना अधिक भुगतान करना होगा। पॉलिसी ने 15 वर्ष से अधिक पुरानी कारों के लिए नवीनीकरण शुल्क के रूप में ₹ 5,000 निर्धारित किया है । इसी तरह, 15 साल पुरानी बाइक के पंजीकरण को नवीनीकृत करने का शुल्क ₹ 300 के मौजूदा शुल्क की तुलना में ₹ 1,000 होगा। आयातित बाइक और कारों के लिए, पंजीकरण का नवीनीकरण अधिक महंगा होगा। इसे क्रमशः ₹ 10,000 और ₹ 40,000 पर आंका गया है। 15 साल से पुराने बस या ट्रक जैसे सार्वजनिक और वाणिज्यिक वाहनों के लिए फिटनेस प्रमाणपत्र के नवीनीकरण पर भी वर्तमान की तुलना में आठ गुना अधिक खर्च होगा। नवीनीकरण शुल्क ₹ 10,000 और ₹ 12,500 के बीच हो सकता है ।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.