एकल प्रयोग प्लास्टिक से मुक्त बनाने के लिए नोएडा में चलाया गया अभियान , लोगों को दिलाई शपथ

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वी जयंती पर आज नोएडा को एक प्रयोग प्लास्टिक से मुक्त करने के लिये बृहद स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान नोएडा में 100 स्थानों से प्राधिकरण के अधिकारियों, कर्मचारियों तथा आरडब्ल्युए एवं अन्य संगठनों के लोगों ने कचड़े से प्लास्टिक कूड़ा एकत्रित किया।



यह अभियान प्रात: सात बजे से 10 बजे तक चला।सभी स्थानों से एकत्रित प्लास्टिक कूड़े को नोएडा स्टेडियम लाया गया। वहीं पूरे शहर में जगह-जगह से प्लास्टिक एकत्रित करने वाले 15 हजार लोगों को बसों के जरिये नोएडा स्टेडियम लाया गया।

नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी तथा अन्य अधिकारियों ने इस अभियान में हिस्सेदारी निभाते हुये कचड़े से प्लास्टिक एकत्रित किया। इस प्लास्टिक को सीमेन्ट फैक्ट्री में भेजा जाएगा।

माहेश्वरी ने शहर के सभी लोगों से अपील की कि वे नोएडा को स्वच्छ एवं प्रदूषण रहित बनाने के लिए खुलकर प्राधिकरण का सहयोग करें । वहीं नोएडा स्टेडियम के गेट नंबर पांच के पास नवनिर्मित सौंदर्यकृत विलोपित कूड़ाघर का लोकार्पण भी किया गया।

केंद्रीय अवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय के सचिव डी.एस. मिश्रा ने विधिवत इसका लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने 8 दिवसीय रंगोत्सव कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया।

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ऋतु महेश्वरी ने  बताया कि करीब 100 स्थानों पर इस तरह का कार्यक्रम चलाया जा रहा है और इससे जो प्लास्टिक वेस्ट इकठ्ठा होगा उसको सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन को सौंप दिया जाएगा ।

साथ ही साथ कई जगह पर जूट बैग भी लोगों में वितरित किए गए। आज से नोएडा में सिंगल यूज़ प्लास्टिक को बैन कर दिया गया है। वही नोएडा में आज स्वछता अभियान को लेकर नोएडा प्राधिकरण द्वारा अलग अलग जगहों पर सफाई को लेकर कार्यक्रम किये |  वही नोएडा स्टेडियम के बहार  कचरे के ढेर को हटा कर वह पर सूंदर पार्क बनाया गया , साथ ही लोगों को सफाई के लिए शपथ  दिलाई ओर जागरूक किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.