नोएडा : अखिल भारतीय ऋषिपाल विशाल दंगल 16 अक्टूबर से शुरू , केंद्रीय मंत्री सहित जिले के सांसद कार्यक्रम में होंगे शामिल

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

ऋषिपाल की याद में बीते 24 वर्षों की भांति इस वर्ष भी 16 अक्टूबर 2019 को 25वीं अखिल भारतीय ऋषिपाल विशाल दंगल का आयोजन ऋषि पाल क्रीड़ा स्थल नयाबांस गांव सेक्टर 15 में होने जा रहा है। ऋषिपाल मेमोरियल ट्रस्ट ने निर्णय लिया है, इस वर्ष का ऋषि श्री पुरुस्कार कुश्ती जगत के जाने-माने खलीफा जसराम को दिया जाएगा।

इस वर्ष के दंगल में स्थानीय सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नगर लोक सभा सांसद सतीश गौतम पूर्व सांसद व कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान , नोएडा विधायक पंकज सिंह सहित तमाम अथितिगढ़ मौजूद रहेंगे।



वही इस मामले में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि इस बार दंगल में तकरीबन 100 कुश्ती कराई जाएंगी ,  जिसमें 1100 से शुरू होकर 51 हजार तक की कुस्तियाँ कराई जाएंगी | इसमें बाल पहलवानों को कुछ प्रोत्साहित करने के लिए अतिरिक्त पुरस्कार राशि भी दी जाएगी। इस प्रकार कुल ₹500000 से अधिक राशि पुरस्कार के रूप में पहलवानों को दी जाएगी।

दरअसल ऋषि पाल मेमोरियल टेस्ट गौतम बुध नगर का एक ऐसा ट्रस्ट है जो खेलों के साथ साथ सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सड़क सुरक्षा सप्ताह, रक्त की कमी को दूर करने के लिए रक्तदान शिविर, वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए वृक्षारोपण, उसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए आज सुबह को ऋषिपाल कीड़ा स्थल में पेड़ लगाओ जीवन बचाओ कार्यक्रम के अंतर्गत पेड़ लगाए गए।

जिससे हमें स्वच्छ वातावरण प्राप्त हो सके वातावरण को स्वच्छ बनाने के साथ-साथ स्वच्छता अभियान भी समय-समय पर ट्रस्ट चलाता रहता है। बीते 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के उपलक्ष में सड़कों को साफ किया गया तथा सिंगल यूज़ प्लास्टिक को इकट्ठा करके एक संदेश को दिया प्लास्टिक हमारे लिए यदि खतरनाक है और इसे इस्तेमाल से बचना चाहिए। ऋषि पाल मेमोरी ट्रस्ट गौतम बुध नगर में नोएडा में खेलों को बढ़ावा देने के लिए दंगल का आयोजन 16 अक्टूबर 1995 को प्रारंभ किया,  इस बार 25 वर्ष पूरे हो जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.