नोएडा : एंटी करप्शन टीम ने रिश्वत लेते हुए फायरकर्मी को किया गिरफ्तार , एसएसपी ने दिए जाँच के आदेश  

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नोएडा :– नोएडा में फिर रिश्वत लेते हुए सरकारी कर्मचारी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की गई | आपको बता दे की  फायर एनओसी के लिए स्कूल के मैनेजर से 30 हजार रुपये रिश्वत लेते फायर स्टेशन फेज दो पर तैनात फायरकर्मी नरेश कुमार को एंटी करप्शन टीम ने गिरफ्तार किया है।

आरोप है कि एनओसी के लिए 50 हजार रुपये की पहले डिमांड की थी और बाद में 30 हजार रुपये मांग रहा था। शिकायत पर एंटी करप्शन मेरठ की टीम ने कार्रवाई करते हुए उसे रंगे हाथ गिरफ्तार किया। आरोपित फायरकर्मी नरेश मूलरूप से बिजनौर का रहने वाला है व फिलहाल उसका परिवार मुरादाबाद में रहता है। इस मामले में कोतवाली फेज दो में एफआइआर दर्ज की गई है।

नोएडा सेक्टर 115 सोरखा स्थित एसवी ग्लोबल स्कूल के मैनेजर नीरज सिंह ने एंटी करप्शन यूनिट को बताया कि स्कूल के अग्नि एवं जीवन सुरक्षा का अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) के लिए 26 नवंबर को उन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया।

30 नवंबर को विभाग के अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने मौके पर जाकर मुआयना किया। 1 दिसंबर को वह फायर स्टेशन फेज दो पहुंचे। आरोप है कि फेज दो फायर स्टेशन पर दो स्टार लगाए मौजूद नरेश कुमार ने एनओसी दिलाने के लिए 50 हजार की मांग की। रिश्वत के लिए पैसे नहीं होने पर 30 हजार की डिमांड की गई। 20 नवंबर को भी वह नरेश से मिले तो उसने 30 हजार के साथ 23 दिसंबर को मिलने के लिए कहा। इस पर उन्होंने एंटी करप्शन टीम को जानकारी दी।

एंटी करप्शन यूनिट में तैनात इंस्पेक्टर चन्द्रभान शर्मा टीम के साथ डीएम कार्यालय पहुंचे। वहां से दो स्वतंत्र साक्षी नामित होने पर उनके साथ टीम ने कार्रवाई की। शाम को स्कूल मैनेजर ने टीम को बताया कि नरेश ने फोन कर बुलाया है, इसके बाद टीम फायर स्टेशन पहुंची। वहां स्कूल मैनेजर ने नरेश से एनओसी व अपना 25 हजार रुपये का चेक देने के लिए कहा तो उसने रिश्वत के रूपये की डिमांड की। आरोप है कि उन्होंने रिश्वत के 30 हजार रुपये (दो-दो हजार के 15 नोट) दिए तो आरोपित ने अपने कंप्यूटर से दो प्रिंट  दिए। इसके बाद एंटी करप्शन टीम ने गवाहों के साथ उसके पास पास पहुंची व आरोपित फायरकर्मी को रंगे हाथ रिश्वत के रुपये के साथ पकड़ा।

वही इस मामले में अरुण कुमार सिंह ने कहा की जिस स्कूल की एनओसी के नाम पर रिश्वत में फायरकर्मी की गिरफ्तारी हुई है उस स्कूल की एनओसी के लिए 26 नवंबर को ऑनलाइन अप्लाई किया गया था व 10 दिन में ही एनओसी जारी की जा चुकी थी। एफएसओ की रिपोर्ट लगती है। उसके आधार पर ही 6 दिसंबर को एनओसी जारी हुई है। जांच के बाद ही पूरी स्थिति साफ होगी।

वही दूसरी तरफ इस मामले में एसएसपी वैभव कृष्ण का कहना है की एंटी करप्शन टीम ने ट्रैप करते हुए अग्निशमन विभाग के एक कर्मी को गिरफ्तार किया है। आरोपित कर्मी को सस्पेंड कर दिया गया है जांच के आदेश दिए गए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.