नोएडा प्राधिकरण की पहल, यूपी का पहला एंटी स्मॉग टावर नोएडा शहर में दीपावली से लगेगा पहले, पढें पूरी खबर

Ten News Network

Galgotias Ad

नोएडा :– दिल्ली और उत्तर प्रदेश के नोएडा-गाजियाबाद में वायु प्रदूषण से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश का पहला एंटी स्मॉग टाॅवर नोएडा में लगाया जा रहा है।

 

आपको बता दें कि यह एंटी पॉल्युशन स्मॉग टाॅवर दीपावली तक शुरू हो जाएगा, एंटी स्मॉग टावर बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है, हरिद्वार से पार्ट्स नोएडा पहुंचे गए हैं, यहां असेम्बलिंग का काम तेजी से किया जा रहा है।

 

एंटी पॉल्यूशन कंट्रोल टाॅवर नोएडा अथॉरिटी और बीएचएल मिलकर बना रही हैं, यह पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लगाया जा रहा है, एंटी स्मॉग टाॅवर की ऊंचाई 20 मीटर है। दिल्ली और एनसीआर में ठंड के दस्तक के साथ ही हवा में जहर घुलने लगता है, लेकिन इस बार नोएडा अथॉरिटी ने प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए तैयारी शुरू कर दी हैं।

 

एंटी स्मॉग गन भी लगाई जा रही है, ताकि प्रदूषण की प्रभावी रूप से रोकथाम की जा सके। एयर पॉल्युशन कंट्रोल टाॅवर सेक्टर 16 फिल्म सिटी की ग्रीन बेल्ट पर लगाया जा रहा है।

 

स्मॉग टाॅवर लगने से डीएनडी, नोएडा-ग्रेटर, नोएडा एक्सप्रेसवे, सेक्टर 15, सेक्टर 16,सेक्टर 17 और सेक्टर 18 के लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है। नोएडा अथॉरिटी का कहना है कि यह स्मॉग टावर दिल्ली-एनसीआर का दूसरा और यूपी का पहला है।

 

आज भी नोएडा और ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 200 के पार चला गया है यानि नोएडा और ग्रेटर नोएडा की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी की है। एंटी पॉल्युशन कंट्रोल टाॅवर चलाने का आधा खर्च नोएडा अथॉरिटी वहन करेगी। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसकी शुरुआत की गई है, अगर यह प्रोजेक्ट सफल रहा तो तो नोएडा के अलग-अलग स्थानों में एंटी स्मॉग टावर लगाए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.