आधुनिक मशीनों के सफाई में प्रयोग से वस्तुस्थिति की होगी रियल टाइम मॉनिटरिंग

Lokesh Goswami Ten News

311

नॉएडा शहर की 98 किलोमीटर सड़कों की अब होगी जीआरएस पद्धति द्वारा साफ सफाई । शहर में कुल 300 किलोमीटर दायरे में फैली हुई हैं सड़कें इसमें मुख्य सड़कें भी शामिल हैं। ऐसे में पहले चरण में प्राधिकरण द्वारा 98 किलोमीटर सड़कों की साफ सफाई आधुनिक तकनीक द्वारा की जाएगी जिसके सफल होने के बाद शहर की सभी सड़कों की साफ सफाई का जिम्मा भी ऐसी ही मशीनों को सौंपा जा सकता है।

यह भी बताया जा रहा है की जिला गौतम बुद्ध नगर के स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सड़कों की जियोग्राफिकल इंफॉर्मेशन सिस्टम जिआईएस आधारित यांत्रिक द्वारा की जाने वाली इस सफाई का प्राधिकरण द्वारा सीधे तौर पर मॉनिटरिंग भी संभव होगी।

 चूंकि नई मशीनें जीआएएस व GPS सिस्टम पर आधारित होंगी नॉएडा प्राधिकरण के अधिकारी अपने ऑफिस से ही मशीनों की लोकेशन की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और साथ ही इसके जरिए यह भी  पता चल सकेगा कि मशीन ने 1 दिन में कितने किलोमीटर की  सफाई हुई है। 

ऐसी मशीनो का संचालन कंपनी द्वारा किया जाएगा और इसके लिए कंपनियों से आवेदन मांगे गए गए हैं। उम्मीद जताई जा रही है की 30 जून को तकनीक बिड खोली जाएगी।

 

चालकों को भी होगी आसानी

 मशीन में ज्योग्राफिकल इन्फॉर्मेशन सिस्टम लगा हुआ है। ऐसे में चालक को सड़कों की पूरी जानकारी मिल सकेगी यदि चालक को निर्देश दिए गए हैं  कि किसी विशेष सड़कों की सफाई करनी है तो जीआरएस सिस्टम द्वारा उसे पहुँचने में आसानी होगी।  साथ ही सड़क किनारे कचरे को भी उसमें लाल रंग व नीले रंग की रेखा नज़र आएगी।  

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.