दिल्ली एनसीआर में आज से डीजल जनरेटर पर पाबंदी, नोएडा में फिलहाल रोक नही

ABHISHEK SHARMA

0 69

सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कार्य कर रही ईपीसीए ने दिल्ली एनसीआर में आज से डीजल वाले जनरेटर पर पाबंदी लगा दी है। ऐसा इसलिए किया गया है, जिससे दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण को कम किया जा सके।

हालांकि नोएडा के प्रदूषण अधिकारी प्रवीण कुमार का कहना है कि अभी यूपी सरकार या प्रदेश के मुख्य सचिव की ओर से डीजल जनरेटर पर पाबंदी का कोई आदेश नहीं आया है। लिहाजा नोएडा में अभी पाबंदी लागू नहीं होगी।

वहीं दूसरी ओर फैक्ट्री संचालकों का कहना है कि ऐसा आदेश आया तो है, लेकिन जो व्यवसायिक प्रतिष्ठान हैं वह पावरकट होने पर क्या करेंगे? लिहाजा व्यापारियों के हित में भी सोचना चाहिए। हमने अपनी समस्या से अवगत कराया है आगे देखते हैं कि क्या होता है।

गौरतलब है कि दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण की समस्या को देखते हुए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। दिशा निर्देशों के तहत डीजल जनरेटरों को पूरी तरह बैन कर दिया गया है। सड़कों की साफ-सफाई के लिए मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा।

भूरेलाल कमेटी के एक्शन प्लान 15 अक्टूबर से लागू हो गये। उसकी निगरानी के लिए एक मॉनिटरिंग रूम भी बनाया गया है। मॉनिटरिंग रूम कमेटी के निर्देशों के पालन पर ध्यान देगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.