बजट 2021 में केंद्र सरकार ने दी किसानों को बड़ी सौगात

Ten News Network

Galgotias Ad

एक तरफ दिल्ली की सीमाओं करीब 2 महीनों से हरियाणा पंजाब और उत्तर प्रदेश के किसान आंदोलन कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार द्वारा लाए गए 2021 के बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के लिए बहुत बड़ा ऐलान कर दिया है।

वर्ष 2021- 22 के केंद्रीय बजट में कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ा दिया गया है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उनकी सरकार हमेशा से ही किसानों की समृद्धि के लिए काम कर रही है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए सदन के सदस्यों को बताया कि 2021-22 के बजट में किसानों को पहले से अधिक कृषि ऋण उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है इस बार का कृषि ऋण लक्ष्य कुल 16.5 लाख करोड़ रुपए का है, जबकि पिछली बार कृषि ऋण लक्ष्य कुल 15 लाख करोड़ रुपए का था।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे अपने भाषण में कहा कि हमारी सरकार किसानों के कल्याण के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबंध है हमारी सरकार में सभी फसलों पर उत्पादन लागत का कम से कम 1.5 गुना अधिक एमएसपी दी जा रही है।

निर्मला बोली कि हमने किसानों को 75 हजार करोड़ रुपए ज्यादा दिए हैं, इसके साथ साथ किसानों को दिए जाने वाले भुगतान ओं में भी हमारे द्वारा तेजी की गई है।

निर्मला ने बताया कि गेहूं की फसल के लिए किसानों को 75,060 एवं दालों की फसल के लिए 10,503 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है, निर्मला ने धान की फसल की भुगतान राशि का अनुमान लगाते हुए कहा कि धान की भुगतान राशि 1,72,752 करोड़ रुपए हो सकती है।

इन सब एलानों के साथ-साथ निर्मला सीतारमण ने किसानों के हित में एक और ऐलान किया की कृषि उत्पादों के एक्सपोर्ट में इस बार 22 नए उत्पादों को शामिल किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.