बडी खबर : देश के 23 राज्यों में पहुंचा बर्ड फ्लू, खतरा बढ़ा , पढें पूरी खबर

Ten News Network

Galgotias Ad

INDIA: देशभर में बर्ड फ्लू तेजी से अपने पांव पसार रहा है इसी बीच सूचना आई है कि देश के 23 राज्यों में बर्ड फ्लू पहुंच चुका है , इन राज्यों में हरियाणा , छत्तीसगढ़ , महाराष्ट्र, केरल, मध्य प्रदेश , उत्तराखंड, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर के पोल्ट्री पक्षियों में बर्ड फ्लू बीमारी की पुष्टि हुई है। वही देश के अन्य 13 राज्यों में प्रवासी पक्षियों , जंगली पक्षियों और कौओं में यह बीमारी पाई गई है।

 

केंद्र सरकार ने सूचना दी कि अब तक कुल 10 राज्यों के पोल्ट्री पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि की जा चुकी है दूसरी तरफ देश के 13 राज्यों में प्रवासी और जंगली पक्षियों में मुख्यतः इस बीमारी को देखा गया है।

 

पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने अपने एक बयान में कहा कि हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, पंजाब और बिहार आदि राज्यों में मुख्य रूप से बर्ड फ्लू के मामले देखे जा रहे हैं बिहार के पश्चिम चंपारण जिले में मोर पक्षी के अंदर भी बर्ड फ्लू पाया गया इसके अलावा कौओं में यह बीमारी तेजी से फैल रही है।

 

पशुपालन एवं डेयरी विभाग का कहना है कि महाराष्ट्र , हरियाणा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और पंजाब आदि राज्यों में बर्ड फ्लू के संक्रमण को खत्म करने के लिए हम कड़ी मशक्कत कर रहे हैं । वहीं दूसरी तरफ जिन इलाकों में अभी बर्ड फ्लू नहीं पाया गया है , वहां पर हमने अपनी निगरानी बढ़ा दी है । विभाग ने यह भी बताया कि जिन किसानों या कामगारों को बर्ड फ्लू की वजह से नुकसान पहुंचा है उन्हें राज्य सरकार की तरफ से मुआवजा भी दिया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.