अब घर बैठे मंगा सकेंगे डीजल, बीपीसीएल ने की नोएडा में पहले मोबाइल पेट्रोल पंप की शुरुआत

ROHIT SHARMA

0 338

घर बैठे ऑनलाइन ही खाना, मोबाइल, कपड़े आदि ऑर्डर करने की तरह ही अब आप डीजल भी मंगवा सकते हैं। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने नोएडा से मोबाइल पेट्रोल पंप की शुरुआत की है।

दिल्ली-एनसीआर में यह पहला पेट्रोल पंप है, जो घर बैठे डीजल उपलब्ध कराएगा। कंपनी ने यह सेवा नोएडा के शहीद रामेंद्र प्रताप सिंह पेट्रोल पंप के साथ मिलकर शुरू की है।

शुरुआत में मोबाइल पेट्रोल पंप के जरिये केवल डीजल की आपूर्ति बड़े औद्योगिक एवं थोक वाणिज्यिक उपभोक्‍ताओं को दी जाएगी लेकिन भविष्‍य में इस स‍ेवा का लाभ आम लोगों को भी देने पर विचार कर रही है।

बीपीसीएल अनुसार डीजल होम डिलवरी सेवा का लाभ नोएडा, ग्रेटर नोएडा और आसपास के एरिया में तैयार और बन रही हाउसिंग सोसाएटी, मॉल, छोटे-बड़े अस्पताल, बैंक, बड़े ट्रांसपोर्टर, कंसट्रक्शन साइट और इंडस्ट्री को मिलेगा। खासबात यह है कि इसके लिए उपभोक्‍ताओं को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

फिल नाऊ एप के जरिये उपभोक्ता घर बैठे डीजल मंगाने की बुकिंग कर सकते हैं। एप के जरिये डीजल मंगाने के लिए कम से कम 100 लीटर की बुकिंग करनी होगी। मोबाइल पेट्रोल पंप में 4,000 लीटर का फ्यूल टैंक है।

मोबाइल पेट्रोल पंप के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बीपीसीएल के सेल्स ऑफिसर कीर्ति कुमार ने बताया कि अभी इस सेवा की शुरुआत इंडस्ट्रियल, मॉल, अस्पताल आदि जैसे औद्योगिक और थोक ग्राहकों के लिए की गई है। लेकिन, सरकार की योजना जल्द ही इसे आम लोगों के लिए भी शुरू करने की है। इस योजना का लक्ष्य पारदर्शी तरीके से डीजल की घर-घर डिलवरी करना है। इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसमें कोई गड़वड़ी की संभावना नहीं है क्योंकि यह मोबाइल पेट्रोल पंप जियो फेसिंग तकनीक से जुड़ा है। इससे तय जगह पर ही रीफिलिंग की सुविधा मिलेगी। बीच में कहीं इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

गूगल प्लेस्टोर व आईओएस से फिल नाऊ एप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एप में लोकेशन ट्रैकिंग का विकल्प मिलेगा। इस विकल्प का चयन करने के बाद आपकी लोकेशन कंपनी के सर्वर के साथ जुड़ जाएगी। इसके बाद आप आसानी से डीजल का ऑर्डर कर पाएंगे।

शहीद रामेंद्र प्रताप सिंह पेट्रोल पंप के प्रबंधक बिनोद कुमार सिंह ने बताया कि एप के जरिये डीजल की बुकिंग करने वाले उपभोक्ताओें को वितरण से 10 मिनट पहले एसएमएस से जानकारी दी जाएगी। डीजल टैंकर 500 मीटर की दूरी होने पर एसएमएस से गाड़ी आने की सूचना उपभोक्ता के मोबाइल पर मिल जाएगी।

घर बैठे डीजल मांगने वाले उपभोक्ताओं को आसान भुगतान विकल्‍प उपलब्ध कराए जाएंगे। उपभोक्ता अपने यूपीआई एप, मोबाइल वॉलेट, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, एनईएफटी, आरटीजीएस आदि के जरिये भुगतान कर सकेंगे। उपभोक्ता के पास मोबाइल पेट्रोल पंप के जरिये किए गए सभी तरह के लेन-देन का रिकॉर्ड भी मुहैया कराया जाएगा।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.