बाल मजदूरी के लिए दिल्ली लाए गए दस बच्चों को बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने कराया मुक्त

ROHIT SHARMA

0 68

नई दिल्ली :- दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग को बड़ी सफलता हासिल हुई है , आपको बता दे की दस बच्चों को मुक्त कराया है | बताया जा रहा है की बिहार से बाल मजदूरी के लिए तस्करी कर बच्चों को दिल्ली लाया जा रहा था |

जिसकी सुचना दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग को मिली , सुचना मिलते ही मौके पर पहुँची आयोग ने बिहार से बाल मजदूरी के लिए तस्करी कर लाए गए दस बच्चों को मुक्त कराया है। आयोग ने बच्चों को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से मुक्त कराया।

वही पूछताछ में बताया गया है की  सभी बच्चे बिहार के जयनगर से तस्करी कर लाये गए हैं और उनसे दिल्ली और अंबाला में बाल मजदूरी करवाई जानी थी। फ़िलहाल तस्कर अभी फरार है , जिसको पकड़ने के लिए पुलिस ने टीम गठित कर दी है |

आयोग के मुताबिक मुक्त कराए गए बच्चों का बयान दर्ज किया गया। साथ ही उनका मेडिकल और कोविड टेस्ट भी करवाया गया। सभी बच्चों को वीडिया कांफ्रेंस के जरिए बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया जाएगा। फिलहाल सभी बच्चों को लाजपत नगर स्थित चिल्ड्रेन होम में रखा गया है।

आयोग के अध्यक्ष अनुराग कुंडू ने कहा है की बाल कल्याण समिति को पता चलेगा कि बच्चों की तस्करी हुई है, तभी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इससे दो दिन पहले भी आयोग ने छह बच्चों को मुक्त कराया था। जिन्हें बिहार से बाल मजदूरी के लिए लाया गया था। साथ ही उन्होंने कहा है की बाल मजदूरी की सूचना देने वाले को दस हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.