यूपी में घरों से हटाए जाएंगे चाइनीज बिजली मीटर, सीमा विवाद के चलते लिया गया निर्णय

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

सीमा विवाद के चलते बदले घटनाक्रम और भारतीय जवानों की शहादत के बाद लोगों में चीन के प्रति गुस्सा भड़का हुआ है। चाइनीज सामानों का बहिष्कार हो रहा है। इसी कड़ी में पॉवर कॉरपोरेशन ने भी बड़ा कदम उठाया है। चाइनीज उपकरणों के इस्तेमाल न करने के निर्देश को अमलीजामा पहनाने के लिए बिजली अभियंताओं ने गोरखपुर शहर के 15 हजार कनेक्शनों पर लगे चाइनीज मीटर उखाड़ने का निर्णय लिया है।

ऑनलाइन बिलिंग सिस्टम के जरिए मीटर नम्बर से उपभोक्ताओं के कनेक्शन व क्षेत्र चिह्नित किए जा रहे हैं। स्मार्ट मीटर पर लगी रोक हटते ही चाइनीज मीटर उखाड़कर उनके स्थान पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

दरअसल, पॉवर कारपोरेशन के एमडी ने चाइनीज उपकरणों का इस्तेमाल न करने के निर्देश दिए थे। इसे लेकर स्थानीय अफसरों ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्मार्ट बिजली मीटर से वंचित 1.50 लाख कनेक्शनों में से 10 फीसदी कनेक्शनों पर लगे 15 हजार चाइनीज मीटर हटाकर स्मार्ट बिजली मीटर लगाने की योजना बनाई थी।

इस लॉकडाउन के कारण उस पर अमल नहीं हो पाया। अब सीमा विवाद को लेकर चीन के प्रति बढ़ते आक्रोश के बीच अब चाइनीज मीटर तत्काल हटाने का निर्णय लिया गया है। अभियंताओं का कहना है कि फिलहाल स्मार्ट बदलने पर रोक लगी है।

जैसे ही कॉरपोरेशन से हरी झंडी मिलेगी, पहले चरण में चाइनीज मीटर ही बदले जाएंगे। तबतक ऑनलाइन बिलिंग सिस्टम के माध्यम से मीटर नम्बर के मुताबिक उपभोक्ताओं का नाम-पता भी चिह्नित कर लिया जाएगा। इससे मीटर बदलने में आसानी होगी।

अधिकारियों का कहना है कि उपभोक्ता भी अपने परिसर में लगे चाइनीज मीटर की सूचना क्षेत्र के एसडीओ, जेई व एक्सईएन को दे सकते हैं। बता दें कि साल-2012 में ही कॉरपोरेशन ने मकेनिकल व चाइनीज मीटर प्रतिबंधित कर दिए थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.