दिल्ली : कक्षा 1-8 के छात्र बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा के लिए किए जाएंगे प्रमोट

Rohit Sharma

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति है ऐसे में छात्रों के वार्षिक एग्जाम नहीं हो सके हैं । इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया है कि दिल्ली में नर्सरी से कक्षा 8 तक के सभी छात्र बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट कर दिए जाएंगे।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कक्षा 12 के छात्रों की डिजिटल कक्षाएं अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू हो जाएंगी। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोसदिया ने कहा कि ‘नो डिटेंशन पालिसी’ के तहत दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों के छात्रों को अगली कक्षा में बिना परीक्षा के भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में आठवीं कक्षा तक की परीक्षाएं उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा और उसके बाद कोरोना वायरस के कारण आयोजित नहीं हो सकी।

उन्होंने कहा कि छात्रों को एसएमएस या आईवीआर के जरिए इंटरनल ऐक्टिविटी असाइन की जाएगी। बाद में स्कूल खुलने के बाद इन ऐक्टिविटी का इस्तेमाल इंटरनल असेसमेंट के तौर पर किया जाएगा।

वहीं बारहवीं के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं अप्रैल के पहले हफ्ते में शुरू हो जाएंगी। इंटरनेट पैक खरीदने के लिए सरकार छात्रों को फंड देगी। हर रोज छात्रों को दो विषय पढ़ाएं जाएंगे। छात्रों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करना होगा। इसके लिंक छात्रों को भेज दिए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.