सीलिंग को लेकर कांग्रेस पार्टी 31 अगस्त को दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निवास पर करेगी प्रदर्शन

Rohit Sharma (Photo/Video) By Lokesh Goswami Ten News Delhi :

Galgotias Ad

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्य्क्ष अजय माकन ने प्रेस वार्ता करते हुए सीलिंग को लेकर फिर केंद्र और दिल्ली सरकार पर निशाना साधा। साथ ही इस प्रेस वार्ता में दिल्ली में जहाँ जहाँ सीलिंग ज्यादा हुई है , वहां के कांग्रेस नेताओं और ट्रेड से जुड़े लोगों को बुलाया गया। अजय माकन का कहना है कि करीब 1लाख 60 हज़ार पूरी दिल्ली में मैनुफैक्चरिंग यूनिट है । जिसमे लाखो लोग काम करते है । साथ ही अगर छोटी दुकाने को मिला ले तो करीब 8 लाख 75 हज़ार की संख्या होती है, जिन पर सीलिंग की तलवार लटकी हुई है ।

वही उनका कहना है की जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी , तब 2005 के समय में डीडीए का गजट नोटिफिकेशन में लिखा हुआ है कि 70 फीसदी प्लॉट्स में अगर इंडस्ट्रियल काम हो रहा है तो वो कमर्शियल हो जाए। 2005 के नोटिफिकेशन के आधार पर 22 जगहों को इंडस्ट्रियल घोषित किया गया। ये आखिरी फेरबदल 2013 तक 2014 तक किया गया।

त्रिनगर , विश्वास नगर के अलावा कुछ ऐसी जगह है जहाँ सीलिंग की जा रही है उन्हें भी मास्टर प्लान का हिस्सा बनाया जा रहा है , ,लेकिन सीलिंग को रोकने के लिए केंद्र ये काम क्यों नही कर रही।

साथ ही उनका कहना है कि जहाँ 70 प्रतिशत से ज्यादा जिस जगह उद्योग लगा हुआ है उसको दिल्ली सरकार ऐसे इलाक़ो को चिन्हित कर राहत दे सकती है। 70 फीसदी कमर्शियल इंडस्ट्री को किसी और जगह पर बाद में ले जाया जाएगा इसमें सरकार और इंडस्ट्री दोनों को नुकसान होगा।

वही उनका आरोप है कि सीलिंग को लेकर केजरीवाल सरकार और केंद्र सरकार आपस में लड़ रही है , लेकिन लोगो को राहत नही दी जा रही।

121 केटेगरी के काम दिल्ली के रिहायसी इलाके में चल रहे हैं अब उसकी सीलिंग की जा रही है। जैसे कि होसिरी, टेलरिंग, वूल का काम साड़ी फाल मेकिंग ऐसे काम है जिनसे प्रदूषण नही होता लेकिन फिर भी सीलिंग की जा रही है।

वही दूसरी तरफ उनका कहना है कि हाउस होल्ड इंडस्ट्री पर कांग्रेस के नेता सीएम केजरीवाल के साथ हुई बैठक में सुझाव दिया था कि 5 किलोवाट कनेक्शन को बढ़ाकर 11 किया जाना चाहिए, 5 से 11 लोग की संख्या बढ़ाने का सुझाव भी दिया था , लेकिन 13 मार्च की बैठक के बाद अभी तक नही किया। ये काम दिल्ली सरकार को करना है। अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस नॉन पॉल्युशन इंडस्ट्रीज की पैरवी कर रही है , जो प्रदूषण कर रहे उद्योग के बारे मे कांग्रेस कभी भी पैरवी नही करेगी।

साथ ही अजय माकन ने केंद्र और दिल्ली सरकार से मांग की है कि दिल्ली के अंदर 70 प्रतिशत जहाँ उद्योग लगा हुआ है उस जगह को कमर्शियल किया जाए , जिससे सीलिंग से कोई भी व्यापारी परेशान न हो । शास्त्री नगर , सुदर्शन पार्क , त्रिनगर , पुर्द कलां गांधीनगर को कमर्शियल किया जाएं , जिससे कोई भी व्यापारी और कर्मचारी बेरोजगारी से बच सके।
साथ ही सभी को केटेगरी a और a 1 में इंडस्ट्री को प्रोटेक्ट किया जाएं । दिल्ली के अंदर केटेगरी और बढ़ाई जा सकती है उसे भी जोड़ा जाएं , हाउस होल्ड इंडस्ट्री की डेफिनेशन में बदलाव हों ।

वही उनका कहना है कि अगर उनकी मांगों को नही माना जायेगा , तो कांग्रेस पार्टी 31 अगस्त को दिल्ली सरकार के सीएम अरविंद केजरीवाल के निवास पर प्रदर्शन करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.