गौतम बुद्ध नगर में कोरोना के साथ-साथ तेजी से बढ रही कंटेनमेंट जोन की संख्या

ABHISHEK SHARMA

0 75

गौतम बुद्ध नगर में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से बढ रहा है। जिला प्रशासन ने कोरोना महामारी को रोकने के लिए कोविड जांच की संख्या बढ़ा दी है। अब रोजाना जिले में रैपिड टेस्ट कैंप लगाकर बड़ी संख्या में मरीजों की पहचान की जा रही है।

डॉक्टरों और जिला प्रशासन की मेहनत के बावजूद अब कंटेनमेंट जोन की संख्या एक बार फिर बढ़ गयी है। इससे पहली लिस्ट में कंटेनमेंट जोन की संख्या 377 थी। लेकिन अब कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 384 हो गयी है।

आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से कंटेनमेंट जोन की नई लिस्ट जारी की गई है। लिस्ट में 384 कंटेनमेंट जोन शामिल किए गए हैं। इनमें से 362 कंटेनमेंट जोन श्रेणी एक में हैं। अर्थात इन आवासीय परिक्षेत्रों में संक्रमित मरीजों की संख्या केवल एक है।

वहीं दूसरी श्रेणी में कंटेनमेंट जोन की संख्या 22 है। इन आवासीय क्षेत्रों में एक से अधिक मरीजों के निवास स्थान हैं। कंटेनमेंट जोन के नए मानकों के मुताबिक अब किसी हाउसिंग सोसाइटी में एक मरीज मिलने पर सोसायटी के उस टावर को सील कर दिया जाता है, जिसमें संक्रमित मरीज का मकान है।

वहीं सोसाइटी के एक से अधिक टावर में संक्रमित मरीज मिलते हैं तो उन सभी टावरों को सील करने के साथ-साथ सामुदायिक उपयोग के क्षेत्रों को भी सील किया जा रहा है। जिससे लोगों को थोडी समस्याओं का सामना जरूर करना पड रहा है।

दूसरी ओर सेक्टरों, कस्बों और गांवों में किसी आवासीय परिक्षेत्र में एक मरीज मिलने पर 250 मीटर के दायरे में सीलिंग की कार्रवाई की जा रही है। एक से अधिक कोरोना के मरीज मिलने पर कंटेनमेंट जोन का दायरा 500 मीटर या उससे अधिक भी हो सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.