गौतमबुद्धनगर में बढते कोरोना के बीच कंटेनमेंट जोन की संख्या घटकर हुई 282

ABHISHEK SHARMA

0 128

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में चिकित्सा विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जिले में कंटेनमेंट जोन की संख्या घटकर 282 रह गई है। इसमे श्रेणी 1 में 250 तो वहीं श्रेणी 2 में 32 कंटेनमेंट जोन रह गए हैं. श्रेणी1 का मतलब जिन आवासीय क्षेत्रों में केवल एक मरीज है। वहीं श्रेणी 2 का मतलब जिन आवासीय क्षेत्रों में मरीजों की संख्या एक से ज्यादा है।

जिले में दो दिन पहले 15 जुलाई को जारी की गई कंटेनमेंट लिस्ट में जिले के अंदर कुल 339 कंटेनमेंट जोन थे, जिसमें श्रेणी 1 में 305 और श्रेणी 2 के अंदर 35 कंटेनमेंट जोन थे। नई लिस्ट के अनुसार 57 स्थानों को कंटेनमेंट जोन से हटा दिया गया है।

कंटेनमेंट जोन के नए मानकों के अनुसार, अब किसी हाउसिंग सोसायटी में एक मरीज मिलने पर सोसायटी के उस टॉवर को सील कर दिया जाता है, जिसमें संक्रमित मरीज का फ्लैट है।

अगर सोसाइटी के एक से अधिक टॉवर में मरीज मिलते हैं, तो उन सभी टॉवरों को सील करने के साथ-साथ सामुदायिक उपयोग के क्षेत्रों को भी सील किया जाता है।

दूसरी ओर सेक्टरों, कस्बों और गांवों में भी किसी आवासीय परीक्षेत्र में एक मरीज मिलने पर 250 मीटर के दायरे में सीलिंग की जाती है। अगर एक से अधिक मरीज मिलता है तो उस कंटेनमेंट जोन का दायरा 500 मीटर होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.