यूपी में संक्रमित मरीजों का आंकडा 12 हजार के पार, 4,452 हैं एक्टिव मरीज

Abhishek Sharma

0 128

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 12 हजार को पार कर गए हैं। प्रदेश में फिलहाल 12088 लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हो चुकी है। गुरुवार को प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में कोरोना के 4451 सक्रिय मामले हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

वहीं 7292 लोग इलाज के बाद पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। प्रसाद ने बताया कि यूपी में अभी तक इस बीमारी से कुल 345 लोगों की मौत हुई है।

प्रमुख स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि हम अपनी टेस्टिंग क्षमता को लगातार बढ़ा रहे हैं। बुधवार को हमने एक नया बेंचमार्क अचीव किया। कल प्रदेश में 15079 सैंपल की जांच हुई।

उन्होंने कहा कि पिछले कई दिनों से हम प्रतिदिन 15 हजार सैंपल जांच की बात कह रहे थे, जिसे हमने हासिल कर लिया है। अब इसे और बढ़ाने की दिशा में काम होगा। प्रसाद ने कहा कि हम लगातार पूल टेस्टिंग भी कर रहे हैं।

अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में लोग आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह कोरोना के संक्रमण को रोकने में काफी कारगर है। उन्होंने अपील की कि जिस किसी के पास भी स्मार्ट फोन है, वह इस ऐप का अवश्य ही इस्तेमाल करे। उन्होंने बताया कि ऐप से मिले अलर्ट के आधार पर स्टेट कंट्रोल रूम से 71,736 लोगों को कॉल किया गया और उनके स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियां ली गईं।

प्रसाद ने बताया कि प्रदेश लौट रहे श्रमिकों की संख्या अब बेहद कम हो गई है। बावजूद इसके आशा वर्करों द्वारा ट्रैकिंग का काम जारी है। अभी तक हमारी आशा कार्यकर्ताओं ने 15 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों की ट्रैकिंग की है। इससे मिले आंकड़ों के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने आगे की कार्रवाई की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.