देश में 24 घंटे के अंदर कोरोना के 601 नए मामले, 12 लोगों की हुई मौत

ROHIT SHARMA

0 326

नई दिल्ली :– स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना के खिलाफ मिलकर लड़ाई लड़नी है। एक्शन प्लान को लेकर गाइडलाइन जारी की गई , मुंह ढकने को लेकर एडवाइजरी की गई है। टेस्टिंग बढ़ाने पर हमारा जोर है। मंत्रालय के मुताबिक, देशभर में अब तक कोरोना के मरीजों की संख्या 2992 है। अब तक 68 लोगों की मौत हुई है , 183 ठीक हुई है। साथ ही उन्होंने कहा की 24 घंटे के अंदर 601 नए मामले समाने आए है , तथा 12 लोगों की मौते हुई है। ये आंकड़े आज सुबह 9 बजे तक के हैं।

लव अग्रवाल ने बताया कि अभी तक देश में सबसे ज्यादा युवाओं में संक्रमण देखा गया है। 42 फीसदी संक्रमितों की उम्र 21 से 40 साल के बीच है। जबकि 0-20 उम्र के 9 फीसद, 41-60 फीसद के बीच 33 फीसद संक्रमित पाए गए हें। 60 फीसद के ऊपर वाले संक्रमितों की संख्या 17 प्रतिशत है।

लव अग्रवाल ने बताया कि कुछ जिलों में तेजी से संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। उन्हें कम के लिए विस्तृत प्लान बनाया जा रहा है। संक्रमण से जुड़े तकनीकी जानकारी के लिए 30 से ज्यादा मॉड्यूल बनाया गया है। इसे हेल्थ मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

सभी राज्यों के डॉक्टर्स और हेल्थ वर्कर्स को इसके जरिए ट्रेनिंग दी गई। आईसीएमआर के अधिकारी ने बताया कि अब सरकार का फोकस है टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने पर। एक सप्ताह में 70 हजार टेस्टिंग करने की क्षमता अब हमारे पास है। हम लोग धीरे धीरे टेस्टिंग की अपनी क्षमता बढ़ा रहे हैं।

तबलीगी जमात की वजह से मामलों में इजाफा हुआ इसे लेकर लव अग्रवाल ने बताया, ‘ अबतक 17 राज्यों में तबलीगी जमात से संबंधित मामले पाए गए हैं |  तबलीगी जमात से जुड़े 1023 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. अबतक कोरोना के जितने केस आए हैं उनमें 30 प्रतिशत तबलीगी जमात के हैं |

Leave A Reply

Your email address will not be published.