नोएडा की सड़कों पर आवारा पशु मिलने पर मालिकों के खिलाफ नोएडा प्राधिकरण करेगा जुर्माना समेत दण्डात्मक कार्यवाही

Rohit Sharma/ Rahul Kumar Jha

0 678

नोएडा सेक्टर-94 में लगभग 7.00 एकड़ जमीन पर गऊशाला स्थित हैं। आपको बता दे कि इस गऊशाला में 1325 गोवंश को पाला जा रहा हैं। नोएडा प्राधिकरण द्वारा इस गऊशाला को वर्ष 2000 में 33 वर्षो के लिए लीज पर निशुल्क आवंटित की गई थी। साथ ही गऊशाला का संचालन वर्तमान में श्री जी गौसदन नामक संस्था द्वारा सफलतापूर्वक किया जा रहा हैं।

छुट्टा पशुओं को पकड़ने के लिए प्राधिकरण के पास दो वाहन उपलब्ध है ,जिसके माध्यम से दिन प्रतिदिन गोवंश को पकड़ कर गऊशाला में जमा कराया जाता है। प्राधिकरण द्वारा पिछले छः माह में लगभग 475 गोवंश को पकड़कर गऊशाला में जमा कराया जा चुका हैं।



कई बार गऊ स्वामी गोवंश को छुड़वाने के लिए आते है, तो उनको 2500-/ रुपए का जुर्माना गौशाला के खाते में तथा 1000-/ रुपए का जुर्माना प्राधिकरण के खाते में जमा करवाने के उपरांत गोवंश को अवमुक्त किया जाता हैं।

वही पिछले छः महीने में 75 गोवंश गोस्वामियों द्वारा अवमुक्त कराए गए हैं। अब वर्तमान में गौवंश को छुड़वाने हेतु प्राधिकरण द्वारा 2500.00 के जुर्माने को बढ़ाकर 5000.00 कर दिया गया हैं। गोवंशों को बांधकर रखें। इसके लिए हर गांव में मुनादी भी कराई जा रही हैं।

खासबात यह है कि नोएडा प्राधिकरण ने ग्रामवासियो से अनुरोध करते हुए कहा है कि अपने गोवंश और अन्य पशुओं को बांधकर रखें। अगर प्राधिकरण द्वारा छुट्टा पशुओ को पकड़ा जाता हैं तो जुर्माने के साथ-साथ दण्डनीय कार्यवाही भी की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.