दिल्ली में दुनिया के सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर में आज से भर्ती होंगे कोरोना मरीज , एलजी ने किया निरीक्षण

ROHIT SHARMA

0 108

नई दिल्ली :– दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर दिल्ली में बनकर तैयार हो गया है। आज से यहां पर कोरोना संक्रमित मरीजों को आइसोलेट करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इस कोविड केयर सेंटर में 10,000 बेड की क्षमता है लेकिन फिलहाल इसे 2000 बेड की सुविधा के साथ शुरू कर दिया गया है. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल छतरपुर स्थित राधा स्वामी सत्संग व्यास केंद्र पहुंचे और सभी तैयारियों का जायजा लिया।

इस दौरान कोविड केयर सेंटर की जिम्मेदारी संभाल रही आईटीबीपी के महानिदेशक एसएस देसवाल भी उनके साथ थे ।

जाहिर है दिल्ली में हाल के दिनों में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. ऐसे में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए बेड की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही थी. दिल्ली सरकार को उम्मीद है कि इस कोविड केयर सेंटर की शुरुआत के बाद मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा मिल सकेगी ।

यह सेंटर 17,00 फीट लंबा है और 700 फीट चौड़ा. लगभग 20 फुटबॉल का मैदान इस सेंटर में समा जाएगा. इसमें 200 अहाते हैं, सभी में 50 बेड लगे हैं. अथॉरिटी के मुताबिक यह सेंटर विश्व में सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर है. सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में 10 फीसदी बेड्स में ऑक्सीजन की सुविधा भी उपलब्ध है. यहां भर्ती होने से लेकर डिस्चार्ज होने तक की पूरी प्रक्रिया इलेक्ट्रॉनिक है. मरीजों की जांच के लिए यहां हमेशा नर्स मौजूद रहेंगी. फिलहाल सभी 2000 बेड की जिम्मेदारी आईटीबीपी को सौंपी गई है।

आईटीबीपी, अपने 170 डॉक्टर, विशेषज्ञों और 700 से ज्यादा नर्स और पैरामेडिक्स के साथ इनका संचालन कर रहा है. यहां मौजूद अधिकांश बुनियादी चीजें जैसे बेड, मैट्रेस इत्यादि विभिन्न समाजिक संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा दान किए गए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.