दिल्ली सरकार ने दी 500 बसों की खरीद को मंजूरी

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

दिल्ली :– दिल्ली में बसों की कमी को देखते हुए अरविंद केजरीवाल की सरकार ने 500 अतिरिक्त लो फ्लोर बसों को खरीदने की मंजूरी दे दी है । आपको बता दे कि परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की अध्यक्षता में हुई डीटीसी बोर्ड की मीटिंग में इस आशय के निर्णय लिए गए। साथ ही 80 प्रतिशत बसें गैर-वातानुकूलित और 20 फीसदें बसें वातानुकूलित होंगी।

दरअसल स्टैंडर्ड फ्लोर को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में लंबित मामले और बसों की कमी को देखते हुए 500 बसों की खरीद के लिए अगले कुछ महीने में टेंडर प्रक्रिया पूरी करने की योजना है। साथ ही 500 डीटीसी बसों की पार्किंग के लिए डिपो भी चिन्हित कर लिए गए हैं। वही दूसरी तरफ डीटीसी में करीब 8 वर्ष बाद नई बसों को लाने के लिए खरीद प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

दिल्ली में आखिरी बार 30 जनवरी 2008 में टेंडर प्रक्रिया पूरी की गई थी। डीटीसी में इस समय 3781 बसें हैं। बसों को रखने के लिए 3 साल में 8 डिपो बनाए गए हैं। इसके अलावा कई डिपो पर काम हो रहा है। इससे भविष्य में आने वाली बसों की पार्किंग में समस्या नहीं आएगी। वर्तमान में कलस्टर के बेड़े में 1648 बसें ही हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक राजधानी में आबादी को देखते हुए 11 हजार बसों का परिचालन जरूरी है। लेकिन डीटीसी और कलस्टर को मिलाकर वर्तमान में बसों की संख्या महज 5429 ही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.