लेड स्मेल्टर के मजदूरों ने हिंदुस्तान जिंक के खिलाफ दिल्ली ने किया प्रदर्शन , 800 से ज्यादा कर्मचारी गम्भीर बीमारी से हुई ग्रसित

ROHIT SHARMA

0 279

नई दिल्ली :– लेड स्मेल्टर के सैकड़ो मजदूरों ने हिंदुस्तान जिंक कंपनी के खिलाफ जंतर मंतर पर प्रदर्शन किया । आपको बता दें कि इस कंपनी में तैनात सभी मजदूर लेड बीमारी से ग्रसित है , साथ ही बहुत से मजदूरों की मौत हो चुकी है , लेकिन इस बीमारी का कंपनी द्वारा इलाज नही करवाया गया है । जिसको लेकर आज ये सभी कर्मचारी धरने पर बैठे है ।

 

वही इस मामले में लेड स्मेल्टर के कर्मचारियों ने राजस्थान के राजसमन्द डीएम से शिकायत की , लेकिन जिला प्रशासन की तरफ से कोई कार्यवाही नही की गई । आज ये नौबत आ गई है कि कंपनी के सभी कर्मचारी बड़ी बीमारी से ग्रसित हो चुके है ।

अगर इस मामले में कोई कार्यवाही होती तो आज इतनी बड़ी संख्या में मजदूर बीमार नही होते । वही इस मामले को धरने पर बैठे कर्मचारियों का कहना है कि दरीबा खान लेड स्मेल्टर के मजदूर करीब 10 वर्षों से कार्य करते चले आ रहे हैं हमारा हर वर्ष चार बार ब्लड सैंपल का टेस्ट होता है जिसकी रिपोर्ट हमें वर्षों से नहीं बताई गई ।

 

जब हमें लगा कि शरीर काम नहीं कर रहा है हमें तकलीफ होने लगी , तो हमने जांचें करवाई तो हमारे शरीर में 60% से लेकर 100% तक लेड पीपीएम पाया गया एवं इससे हमारे कई मजदूर साथी भी मृत्यु के काल ग्रस्त हो चुके हैं।

 

हिंदुस्तान जिंक प्रबंधक द्वारा बार-बार वार्ता करने के बाद भी हमें न्याय नहीं दिलाया जा रहा है और ना ही हमारा इलाज किया जा रहा है । साथ ही उन्होंने कहा कि इस बीमारी से बहुत से कर्मचारियों को लकवा हो चुका है , किसी का दिमाग काम नही कर रहा है । आज 800 से ज्यादा कर्मचारी इस बीमारी की चपेट में आ चुके है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.