दिल्ली, पंजाब, राजस्थान ने ढील देने के आदेश को किया अस्वीकार , लॉकडाउन में केंद्र ने दी थी इन राज्यों को राहत 

Rohit Sharma

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से देश में 3 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू है। उधर केंद्र सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि जरूरत का सामान बेच रही दुकानों और हॉटस्पॉट से बाहर वाले इलाके (ज्यादातर ग्रामीण) में सभी दुकानें खोलने की इजाजत है।

गृहमंत्रालय की ओर से लॉकडाउन में ढील को लेकर जारी किए गए निर्देशों के बाद राज्यों से प्रतिक्रियाएं सामने आने लगी हैं। दिल्ली फिलहाल लॉकडाउन में किसी भी प्रकार की राहत देने के मूड में नहीं है।

वहीं राजस्थान और पंजाब ने भी ढील देने के आदेश को अस्वीकार कर दिया है। महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में भी, हॉटस्पॉट्स वाले क्षेत्रों में किसी प्रकार की ढील नहीं दी जा रही है।

देर रात केंद्र सरकार का ऑर्डर आया। उसमें कहा गया कि हॉस्पॉट को छोड़कर बाकी जगहों पर सभी तरह की दुकानें खोलने की इजाजत होगी। इसमें दुकाने के रजिस्टर होने जैसी शर्तें जोड़ी गई थीं।

सलून का जिक्र करते हुए पुण्य सलिला श्रीवास्तव (जॉइंट सेक्रटरी, गृह मंत्रालय) ने कहा कि सलून सर्विस देता है। फिलहाल ऐसी दुकानों को छूट है जो कुछ सामान बेचती हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि अभी रेस्तरां खोलने की भी इजाजत नहीं है।

स्पष्टीकरण में गृह मंत्रालय ने अब बताया कि ग्रामीण इलाकों में सभी दुकानें खुली रहेंगी हालांकि मॉल्स को इजाजत नहीं है। शहरी इलाकों में सभी स्टैंडअलोन शॉप्स, रिहायशी इलाकों की नजदीकी दुकानें और रेजिडेंशल कॉम्पलेक्सों के भीतर स्थित दुकानों को खोले जाने की इजाजत है। शॉपिंग मार्केट, मार्केट कॉम्पलेक्स और शॉपिंग मॉल्स को इजाजत नहीं है। हॉटस्पॉट इलाकों में भी दुकानें नहीं खुलेंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.