गाडी में बैठे अकेले व्यक्ति का मास्क न पहनने पर नही कट सकता चालान, टेन न्यूज लाइव पर बोले दिल्ली वेस्ट के एडीएम धर्मेंद्र कुमार

ABHISHEK SHARMA

0 189

कोरोना महामारी का प्रकोप लगातार पूरे विश्व में फैल रहा है। विश्व भर में कोरोना मरीजों का आंकडा 3.40 करोड के पार पहुंच गया है़। भारत में कोरोना पर काबू पाने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें तमाम कोशिश कर रही हैं। कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। वहीं कोरोना से बचाव के लिए फेस मास्क पहनना और दो गज दूरी बनाकर रखना बेहद जरूरी है। सरकारें सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखने के दिशा निर्देश जारी कर रही है।

इस कोरोना महामारी में टेन न्यूज़ नेटवर्क वेबिनार के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रहा है। साथ ही लोगों के मन में चल रहे सवालों के जवाब विशेषज्ञों द्वारा दिए जा रहे हैं। आपको बता दे कि टेन न्यूज़ नेटवर्क ने ‘दिल्ली वालों की दिल की बात, राघव मल्होत्रा के साथ’ कार्यक्रम शुरू किया है, जो टेन न्यूज़ नेटवर्क के यूट्यूब और फेसबुक पर लाइव किया जाता है।

वही इस कार्यक्रम में मुख्य पैनलिस्ट के तौर पर दिल्ली वेस्ट के एडीएम धर्मेंद्र कुमार ने हिस्सा लिया। वही आज कार्यक्रम का विषय ‘मास्क पहनने के दिशा-निर्देश’ रहा। इस कार्यक्रम का संचालन राघव मल्होत्रा ने किया।

आपको बता दें कि राघव मल्होत्रा बहुत ही मशहूर लेखक और ऊर्जावान एंकर भी है। उन्होंने टेन न्यूज़ नेटवर्क के प्लेटफार्म पर बड़े विद्वानों व मशहूर लोगों से महत्वपूर्व विषयों पर चर्चा की है, जिसकी लोगों ने खूब सराहना की है।

राघव मल्होत्रा ने कहा कि जैसा कि हम सब जानते हैं पूरे देश में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप चल रहा है। इसको लेकर सरकारों ने फेस मास्क पहनने के लिए जो दिशा निर्देश जारी किए हैं, उनमें काफी कंफ्यूजन है।

प्र. दिल्ली में मास्क पहनने के दिशा-निर्देश क्या है?

एडीएम धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि मास्क पहनने के लिए जो दिशा-निर्देश बनाए गए हैं, वह समाचार पत्रों, चैनलों व जागरूकता अभियानों के जरिए लोगों को तरीके बताए जा रहे हैं। कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क पहनना और 2 गज की दूरी सबसे ज्यादा जरूरी है।

उन्होंने कहा कि मास्क कैसे पहने, इसके लिए भी तरीके बताए जाते हैं। मास्क इस तरह से चेहरे पर लगाएं कि आपका मुंह और नाक दोनों ढक जाएं। आजकल देखा जाता है कि लोग बाहर निकलते हैं, तो मास्क को सिर पर रख लेते हैं या फिर नाक से नीचे कर देते हैं, जो कि गलत है। आजकल देखा जा रहा है कि कोरोना वायरस के बिना लक्षण के मरीज आ रहे हैं। ऐसे लोगों के संपर्क में आने से खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए फेस मास्क सबसे ज्यादा जरूरी है।

उन्होंने आगे कहा कि कार चलाते समय मास्क पहनने को लेकर काफी कंफ्यूजन था, लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा स्पष्ट रूप से दिशा निर्देश जारी किए गए हैं कि अगर कोई व्यक्ति गाड़ी में अकेला है तो उसे मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन एक व्यक्ति से अधिक कोई गाड़ी में हैं तो सबको मास्क लगाना जरूरी है। इसी प्रकार अगर कोई व्यक्ति सार्वजनिक स्थान पर अकेला बैठा है तो उसके लिए भी मास्क लगाना आवश्यक है।

अगर कोई पुलिसकर्मी गाड़ी में अकेले जा रहे व्यक्ति का मासक न पहनने पर चालान कर देता है, तो वह व्यक्ति कोर्ट और स्वास्थ्य मंत्री द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का हवाला देकर चालान से बच सकते हैं। अगर फिर भी पुलिसकर्मी चालान काटने के लिए बोले तो चालान की पर्ची ले ले और बाद में स्वास्थ्य मंत्री के बयान की कटिंग लगाकर पुलिस कार्यालय में दिखा सकते हैं, जिससे चालान बस जाएगा।

वहीं अगर कोई व्यक्ति बाजार में दुकान करता है और दुकान में वह अकेला बैठा है, तो उसको भी मास्क लगाना जरूरी है। कोई भी व्यक्ति किसी भी समय आ सकता है। फेस मास्क लगाना खुद की ही सुरक्षा है। किसी ने अगर पूरे दिन मास्क लगाया है और वह उसे लगाकर रखने से परेशान हो गया है तो कुछ देर है एकांत में जाकर मास्क का हटा ले लेकिन अगर कोई भी व्यक्ति संपर्क में आता है तो उससे पहले दोबारा मास्क जरूर लगा लें।

एडीएम धर्मेंद्र कुमार ने राघव मल्होत्रा के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि अगर कोई व्यक्ति मेडिकल स्टोर की दुकान पर बैठा है और बाहर से कोई ग्राहक अंदर आता है तो मेडिकल स्टोर वाले उसी वक्त मास्क लगाते हैं, यह गलत है। क्योंकि मेडिकल स्टोर वाले अधिकतर बीमार लोगों के संपर्क में आते हैं।

TEN NEWS LIVE – Delhi: Guidelines Of Wearing Mask

TEN NEWS LIVE – Delhi Walo Ki Dil Ki Baat – Raghav Ke SathGuidelines Of Wearing Mask Friday, 18th September 2020At 6.00PM To 6:15PMSpecial Guest Shri Dharmendra KumarA.D.M. West DistrictShow Moderator: *Raghav Malhotra*

Posted by tennews.in on Friday, September 18, 2020

उन्होंने कहा कि ग्राहक के आने के बाद अगर मेडिकल स्टोर संचालक मास्क लगाता है तो भी कोरोना वायरस फैलने का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है, क्योंकि अगर कोई व्यक्ति बिना मास्क हटाकर बैठा है और सांस ले रहा है तो हवा के जरिए कोरोनावायरस दुकान में फैल सकता है, जिससे अचानक दुकान में आने वाले ग्राहक संक्रमित हो सकते हैं।

प्र. वेस्ट दिल्ली के कई इलाकों कशमें फेस मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नही हो रहा है, इस पर क्या कहना चाहेंगे?

एडीएम धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि मास्क पहनने पर चालान करना हमारा मुख्य उद्देश्य नहीं है। दिल्ली वेस्ट के काफी इलाकों में हमने पहले मास्क बांटे हैं और दोबारा फिर से बांटे जाएंगे। एडीएम ने कहा कि रघुवीर नगर में छोटे-छोटे कमरों में 10 से 15 लोग रह रहे हैं, इससे भी कोरोना वायरस फैलने का खतरा बना रहता है। हर क्षेत्र के माहौल को देखकर जागरूकता अभियान चला रहे हैं और मास्क भी बांट रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.