सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का अनावरण से पहले गुर्जर और राजपूत समाज आमने-सामने, किया जोरदार प्रदर्शन

Ten News Network

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा :– गौतमबुद्धनगर के दादरी में सीएम योगी आदित्यनाथ सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। हालांकि अनावरण कार्यक्रम से पहले ही राजा मिहिर भोज की जाति को लेकर गुर्जर और राजपूत समाज आमने-सामने आ गए हैं।

 

मिहिर भोज की प्रतिमा के अनावरण को प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिम यूपी में बड़ी जातियों में से एक गुर्जरों को साधने के लिए बीजेपी का बड़ा दांव बताया जा रहा है।

 

आपको बता दें कि कल दादरी में सम्राट मिहिर भोज के नाम पर बने पीजी कॉलेज में उनकी 12 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण कार्यक्रम रखा गया है जिसमें सीएम योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे, यह प्रतिमा दो साल पहले ही तैयार हो गई थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते इसका अनावरण नहीं हो पाया था। अब इस कार्यक्रम के जरिए बीजेपी गुर्जर समाज को साधने की कोशिश करती दिख रही है।

राजा मिहिर भोज को गुर्जर प्रतिहार वंश का राजा माना जाता है जिनका साम्राज्य मुल्तान से बंगाल और कश्मीर से उत्तर महाराष्ट्र तक था। गुर्जर समुदाय राजा मिहिर भोज को अपना पूर्वज मानते हैं और उन्हें सम्मान की दृष्टि से देखते हैं, जहां उनकी प्रतिमा का अनावरण किया जा रहा है उसके आस-पास मिहिर भोज के नाम पर गुर्जर समुदाय ने 6 शैक्षिक संस्थान बनाए हैं।

 

हालांकि राजपूत समुदाय ने मिहिर भोज को अपना पूर्वज बता कर उन्हें गुर्जर कहने पर आपत्ति जताई। राजपूत समुदाय के लोगों का कहना है कि गुर्जर राजा मिहिर भोज लिखा जा रहा है जबकि वो प्रतिहार राजवंश के राजपूत थे। इसी बात को लेकर आपस में टकरार जारी है। वही इस मामले में राजपूत समाज का आक्रोश दिखाई दे रहा है, हजारों की संख्या में राजपूत समाज ने इकट्ठा होकर दादरी इलाके में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.