कार्यस्थल पर होने वाले यौन शोषण पर जिला प्रशासन सख्त, ऐसे मामलों में तुरंत होगी कार्रवाई

story/photo- jitender pal- ten news

0 93

नोएडा : (06/06/2019) जल्द ही यौन उत्पीड़न के मामलो में कमी देखने को मिलेगी और साथ ही यौन उत्पीड़न के पीड़ितों को इधर-उधर भटकने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। बस पीड़ित को सरल तरीके से साइट या सॉफ्टवेयर पर अपनी शिकायत दर्ज कराकर अपराध की जानकारी उपलब्ध करानी होगी।



गौतमबुद्ध प्रशासन ने पहल करते हुए कार्यस्थलों पर होने वाले यौन उत्पीड़न के बढ़ते हुए मामलो को देखते हुए ऐसी शिकायतें दर्ज करने की प्रक्रिया को सरल करने के लिए एक अहम कदम उठाया है। प्रशासन ने पीड़ितों की शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करने वाले एक सॉफ्टवेयर और एक वेबसाइट के लिए शनिवार को एक आईटी कंपनी इंटेरा इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजीज से करार किया है।

वही कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अशोक लाहा ने जानकारी देते हुए बताया कि कंपनी इसके तहत एक सॉफ्टवेयर और एक वेबसाइट डेवलप करेगी। जिससे यौन उत्पीड़न के शिकार पीड़ितों को सिर्फ साइट या सॉफ्टवेयर पर इसकी शिकायत दर्ज कर अपराध की जानकारी उपलब्ध करानी होगी।

साथ ही कहा कि साइट/सॉफ्टवेयर अभी अपने शुरुआती चरण में हैं और इसके फीचर्स बताने के लिए अभी इसमें बहुत काम की जरूरत है, लेकिन इससे पीड़ित को घर बैठे शिकायत दर्ज करने की सुविधा मिलेगी और इसके लिए उन्हें सिर्फ साइट पर साइन इन करना होगा।
यह सुविधा निजी और सरकारी- दोनों संस्थानों के लिए उपलब्ध होगी। प्रशासन गौतमबुद्ध नगर में संचालित निजी संस्थानों की सूची उपलब्ध कराएगा। हालांकि यह सूची अभी बनाई जा रही है, यह संख्या 15,000 से ज्यादा होने की संभावना है।

आने वाले समय में यौन उत्पीड़न जैसे गंभीर मामलो से कैसे निपटा जाये , इसी को लेकर कंपनी विभिन्न संस्थानों के कर्मचारियों के लिए निशुल्क प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित करेगी।

सॉफ्टवेयर 15 अगस्त को लॉन्च किया जा सकता है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा तक 1,442 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैले गौतमबुद्ध नगर में कई घरेलू तथा बहुराष्ट्रीय कंपनियां जहां हजारों कि संख्या में लोग काम करते हैं

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.