इ-रिक्शा चालक नोएडा में हेलमेट पहनकर देंगे सुरक्षा का सन्देश

ABHISHEK SHARMA

0 142

Noida (14/09/19) : कल से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के पास सभी ई-रिक्शा चालक खुद हेलमेट लगाकर नोएडा की सड़कों पर चलेंगे। इन रिक्शा चालकों मे कुछ ही पढ़े लिखे हैं, बाकी सब अनपढ़ है। लेकिन अब यह बहुत खुश हैं अनपढ़ होकर भी हेलमेट मैन के अभियान में शामिल होकर बहुत खुश है। क्योंकि यह खुद पढ़ नहीं पाए थे लेकिन आज भारत को 100% साक्षर बनाने के साथ सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान का हिस्सा बन गये।

हेलमेट मैन जरूरतमंद बच्चों को निशुल्क किताबें देते हैं और यह किताब देने के लिए लोगों को हेलमेट देकर इकट्ठा करते हैं। प्रतिवर्ष सिलेबस चेंज होने की वजह से उन्हें कई सारे दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है।अपने अभियान से सरकार को भी जागरूक करना चाहते हैं जो स्कूल प्रतिवर्ष चंद पैसों की लालच की वजह से पुस्तकों के प्रति जो अपराध करते हैं। उनके प्रति भी नया कानून लाकर पर्यावरण की सुरक्षा को देखते हुए बहुत सारे बच्चों को पढ़ाने वाले अभिभावक खुश होंगे।



जब स्कूलों में सिलेबस चेंज नहीं होंगे तो लोगों को पुस्तकों के प्रति जागरूकता ज्यादा बढ़ेगी। और सबसे बड़ी बात शिक्षा को लेकर बच्चों में सोशल भावना एक दूसरे को मदद करने के प्रति बढ़ेगी। इसी अभियान को हेलमेट मैन 5 साल से भारत के अलग अलग राज्य में 25000 लोगों को हेलमेट देकर और अब तक 2 लाख गरीब बच्चों को पुस्तक प्रदान कर चुके हैं।

हेलमेट मैन अपने अभियान से हर जरूरतमंद बच्चों तब पुस्तक पहुंचाना चाहते हैं।और साथ में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक कर सभी को भविष्य में हमेशा ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करते हैं। इसलिए अंगूठा छाप ई रिक्शा चालक जो पढ़े-लिखे लोग हेलमेट लगाकर नहीं चलते हैं उनको हेलमेट लगाने के प्रति जागरूक करेंगे।

वे लोगों से अपील भी करेंगे आपके पास घर में जो पुरानी पुस्तक पड़ी हैं तो उसे किसी जरूरतमंद बच्चे को दें। और अगर वो पुस्तक हमें देते हैं तो हमारी तरफ से रिक्शे का दिन का आपका किराया माफ होगा, क्योंकि हम आपकी पुस्तक किसी जरूरतमंद बच्चे तक पहुंचाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.