दिल्ली हिंसा के आरोपी ताहिर हुसैन के 6 ठिकानों पर ईडी ने की छापेमारी

Rohit Sharma

0 85

नई दिल्ली :– आम आदमी पार्टी के निलंबित पार्षद और दिल्ली दंगों के आरोपी ताहिर हुसैन पर ईडी का शिकंजा भी कस गया है. ईडी ने आज ताहिर हुसैन के उत्तर पूर्वी दिल्ली स्थित घर समेत कुल 6 ठिकानों पर छापेमारी की ।

ईडी ने ताहिर हुसैन के पीएफआई से संबंधों को लेकर छापेमारी की. ताहिर हुसैन अभी दिल्ली दंगों के मामले में न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में है. छापेमारी दिल्ली और नोएडा में की गई थी ।

ईडी के एक आला अधिकारी ने बताया कि ईडी के पास पहले से ही पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया यानी पीएफआई की जांच चल रही है. पीएफआई पर आरोप है कि उसके पास अवैध तरीके से नकद के तौर पर चंदा आता है और अभी तक की जांच के दौरान यह दावा किया गया है कि उसके पास इस चंदे का हिसाब किताब मौजूद नहीं है ।

दिल्ली दंगों की जांच के दौरान भी पीएफआई का नाम सामने आया था और यह बात उभरकर सामने आई थी कि पीएफआई ने दिल्ली दंगों के दौरान भी लोगों को पैसा दिया था ।

इसी कड़ी के तहत आम आदमी पार्टी के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन का नाम सामने आया था ताहिर हुसैन को दिल्ली पुलिस ने दिल्ली दंगों के मामले में गिरफ्तार किया था. ताहिर पर आरोप है कि उनके घर की छत से बड़े पैमाने पर घातक हथियार लोगों पर फेंके गए, जिसके चलते अनेक लोगों की मौत हुई और कई लोग घायल हो गए. यह भी आरोप है कि ताहिर हुसैन पीएफआई के 2 सदस्य सैफी और उमर खालिद के लगातार संपर्क में थे और इन दोनों से ताहिर की लगातार मुलाकातें होती रही थी ।

यह भी आरोप है कि पीएफआई ने ताहिर को दिल्ली दंगों के लिए पैसा दिया था यह पैसा सेल कंपनियों के जरिए दिया गया था और इसी पैसे को दंगों के पहले ताहिर हुसैन ने नकदी के तौर पर निकाला था. आरोप के मुताबिक ये पैसा दंगाइयों के बीच बांटा गया था ।

ताहिर पर यह भी आरोप है कि उसने अपने एक समर्थक को जनवरी में ही कहा था कि बहुत जल्दी दिल्ली में दंगे होने वाले हैं और उन्होंने अपने समर्थक को 15000 रुपये भी दिए थे, जिसके जरिए 100 गोलियां खरीदी गई थीं. दिल्ली पुलिस का दावा है कि इन गोलियों का प्रयोग दंगों के दौरान किया गया था ।

निदेशालय की टीम ने आज ताहिर हुसैन के उत्तर पूर्वी दिल्ली स्थित ठिकानों और नोएडा स्थित ठिकानों पर छापेमारी की. आरोप है कि जिन शेल कंपनियों के जरिए पैसों का लेनदेन हुआ और जो शेल कंपनियां इन मामलों में शामिल बताई गई हैं. उनमें से एक कंपनी के निदेशक के तौर पर ताहिर का नाम भी शामिल है. ये कंपनियां ओखला, ज़ाकिर नगर, नोएडा, उत्तर पूर्वी दिल्ली आदि जगहों पर बताई गई हैं ।

सूत्रों के मुताबिक छापे के दौरान अनेक दस्तावेज हाथ लगे हैं और इस मामले की जांच के दौरान ताहिर हुसैन से भी पूछताछ होगी. फिलहाल आने वाले दिनों में ताहिर हुसैन पर ईडी का शिकंजा और कस सकता है और ईडी उन्हें गिरफ्तार भी कर सकती है. दिल्ली पुलिस ने ताहिर के खिलाफ अब तक 2 से ज्यादा आरोपपत्र कोर्ट के सामने दाखिल किए हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.