16वां रायन इंटरनेशनल चिल्ड्रन फेस्टिवल का हुआ समापन, “जनरेशन इक्वल“ थीम पर आधारित देश-विदेश के हज़ारों बच्चों ने दी अद्भुत प्रस्तुति 

Rohit Sharma (Photo-Video) Lokesh Goswami Tennews New Delhi :

Galgotias Ad

नई दिल्ली :–  जहां एक तरफ देश सहित दिल्ली में अफरा-तफरी का माहौल है, वहीं दूसरी तरफ स्कूली बच्चे अमन चैन की दुआ संग आपसी स्नेह, कला व सांस्कृतिक विचारों के आदान प्रदान और लैंगिक समानता के प्रति जागरूकता करते हुए दूसरों के प्रति सम्मान का संदेश देते नज़र आए । मौका था, रायन इंटरनेशनल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस द्वारा राजधानी दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम एवम् राष्ट्रीय बाल भवन में आयोजित 16वें रायन इंटरनेशनल चिल्ड्रन फेस्टिवल का।

वही मंगलवार को  16वां रायन इंटरनेशनल चिल्ड्रन फेस्विल का समापन हुआ , जिसमे “जनरेशन इक्वल“ थीम पर आधारित इस भव्य फेस्टिवल में राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय बच्चों की 300 से अधिक प्रस्तुतियां शामिल रहीं और लगभग चालीस हज़ार से अधिक लोगों ने 16वें रयान इंटरनेशनल चिल्ड्रन फ़ेस्टिवल का आनंद लिया।

खासबात यह है कि पांच दिवसीय इस भव्य समारोह में 20 से अधिक देशों के लगभग 15 हजार  भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागी शामिल रहे। जिन्होंने अपने शास्त्रीय व समकालीन नृत्य सिक्वेंस, लोकगीत, नाटक, संगीत नाटक और कठपुतली शो जैसी प्रस्तुतियों के साथ-साथ कार्यशालाओं, विभिन्न प्रतियोगिताओं और नुक्कड़ नाटकों आदि गतिविधियों में अद्भुत प्रदर्शन किया।

इन प्रस्तुतियों के बीच अद्वितीय व्हाइट टी-शर्ट सेरेमनी विशेष आकर्षण का केन्द्र रही। जहां राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय छात्राओं ने सफेद टी-शर्ट्स पर विभिन्न भाषाओं में एक-दूसरे की टी-शर्ट पर लिंग के स्टीरियोटाइप को तोड़ने के बारे में संदेश लिखे। इन संदेशों को संजोकर एक यादगार मूमेंटो के रूप में दुनिया के सभी कोनों में ले जाया जाएगा।

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के शानदार प्रदर्शन ने मनोरंजन करने के साथ-साथ शांति भावना का संदेश भी प्रसारित किया। एक्ज्योमाटीट्रो, पैराग्वे जिन्होंने पहली ही बार इस उत्सव में भाग लिया, ने अपने पारंपरिक नृत्यों के साथ “द ग्रेट ट्रेजर“ शीर्षक से एक नाटक प्रस्तुत किया।

यह नाटक एक लड़की, उसकी दादी और उसके दोस्त के साहसिक कार्य के इर्द-गिर्द घूमता है, जो सुपरहीरो बन जाता है और मानवता को जगाता है। रूस से हैप्पी चाइल्डहुड टुकड़ी ने रूसी लोक नृत्य की प्रस्तुति दी। जिसमें कलिंका का रूसी राष्ट्रीय नृत्य “कलिंका-मलिंका“ और रूसी लोक नृत्य “बैरन्या“ का संगीत प्रतीक शामिल था।

जर्मन ट्रूप लेपज़िगर टेंजथियेटर ई.वी. जूनियर कम्पनी दर अल्टेरेन ने ‘‘ऐसेंज़’’ प्रस्तुत किया, जिसमें एक नृत्य और प्रदर्शन में यादों और अनुभव की झलक देखने को मिली, जो हमारे व्यक्तित्व, अतीत, वर्तमान और भविष्य को प्रभावित करते हैं। लिथुआनिया के चिल्ड्रन एंड यूथ थिएटर स्टूडियो ने (इक्वल) नामक एक अनूठा नाटक प्रस्तुत किया, जिसने इस बात पर जोर दिया कि दोनों लिंगों को समान रूप से सशक्त बनाना पूरी दुनिया में एक दूसरे के लिए महत्वपूर्ण है।

मैडम ग्रेस पिंटो ने अपने सभी साथियों संग इस भव्य समारोह की अवधारणा रखने के साथ-साथ सफलता पूर्वक अंजाम भी दिया। उन्होंने प्रभु यीशु मसीह का आभार व्यक्त किया कि ऐसे समय में जहां हालात थोड़े संजीदा हैं, हमें इस समारोह को सुगमता के साथ आयोजित करने का हौंसला दिया। साथ ही उन्होंने कहा की हमें खुशी है कि 15000 से अधिक युवा राजदूतों ने इस अंतर्राष्ट्रीय मंच पर लैंगिक समानता और दूसरों के प्रति सम्मान का संदेश प्रसारित किया है।

मैडम ग्रेस पिंटो ने कहा कि इस समारोह का उद्देश्य दुनियाभर के बच्चों को विचारों का आदान-प्रदान करने, संस्कृतियों के बारे में जानने और एक-दूसरे के प्रति सम्मान विकसित करने का अवसर प्रदान करना था। सभी ने यहां बहुत कुछ सीखा और अपने अद्भुत प्रदर्शन के साथ-साथ समाज में सशक्त संदेश देने का सराहनीय प्रयास किया।

महोत्सव में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, स्लोवेनिया के राजदूत महामहिम मारजानकेन, रोमानिया के राजदूत महामहिम राडू ऑक्टेवोर डोबरे, सुनील सिंघी, रोहित चहल, विजया राहतकर, महामहिम मुर्तद्धा सुल्तान , टेन न्यूज़ के संस्थापक गजानन माली सहित कई गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।

प्रतिभागी देशों में रूस, जर्मनी, चेक गणराज्य, पैराग्वे, पोलैंड, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, भारत, ईरान, लातविया, लिथुआनिया, मोरक्को, स्लोवेनिया नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका और थाईलैंड आदि के 150 से अधिक स्कलों के प्रतिभागी शामिल थे।

वही दूसरी तरफ रायन इंटरनेशनल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस द्वारा किए भव्य कार्यक्रम को लेकर अभिभावकों से टेन न्यूज़ ने खास बातचीत की | ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में कार्यरत निरंजन सिंह ने कहा कि उनके बच्चे ने 16वे रायन इंटरनेशनल चिल्ड्रन फेस्टिवल में भाग लिया , जिसको देख मुझे काफी ख़ुशी हुई कि रयान इंटरनेशनल स्कूल बच्चों को बड़े स्तर पर प्लेटफार्म देता है , जिससे बच्चे अपना हुनर दिखा सके।

साथ ही कुछ अभिभावकों का कहना था कि 16वे रायन इंटरनेशनल चिल्ड्रन फेस्टिवल 2019 काफी अद्भुत था। बहुत से बच्चों समेत कलाकारों ने अपनी अद्भुत प्रस्तुति दी | इस कार्यक्रम को देखकर लग रहा था कि हम अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम देख रहे है।  वही अभिभावकों ने रायन इंटरनेशनल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के प्रबंधकों की जमकर तारीफ की।

 

16th Ryan International Children’s Festival concludes : Photo Highlights

16th Ryan International Children’s Festival concludes : Video Highlights

Leave A Reply

Your email address will not be published.