आपकी गाडी में लगा कैमरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर करा सकता है चालान, जानें कैसे

ABHISHEK SHARMA

0 166

Greater Noida : यमुना एक्सप्रेस-वे पर गलत लेन में चलने और ओवरटेकिंग करने वाले वाहनों पर ट्रैफिक पुलिस अब लगाम कसती दिखाई पड़ रही है। ट्रैफिक पुलिस अब ऐसे वाहनों का चालान करेगी जो यमुना एक्सप्रेस-वे पर गलत तरीके से चलते हैं।

आमतौर पर देखा जाता है कि जहां कैमरे लगे हैं वहां पर तो कुछ वाहन चालक सही तरीके से चलते हैं पर कैमरे से निकलते ही हवा से बातें करने लगते हैं। इसके लिए एक ऐप तैयार किया गया है। जो कि वाहनों में लगा होगा और वह फुटेज लेकर गलत लेन में चलने वाले की फुटेज ट्रैफिक पुलिस को भेज देगा और पुलिस उसी के आधार पर चालान कर देगी।

एसपी ट्रैफिक अनिल कुमार झा का कहना है कि यमुना एक्सप्रेसवे पर चालक तेजी से लहराते हुए वाहन निकालते हैं। जिससे वहां लगातार हादसे हो रहे हैं। 3 दिन पहले हुए बस हादसे में 35 से अधिक लोग घायल हुए थे, जिसमें 3 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। कुछ समय पहले रोडवेज की बस हादसे में 29 की मौत हो गई थी।

ऐसे हादसों को रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एक नई योजना बनाई है जिसमें अभी लोग अपनी गाड़ियों में फ्रंट और बैक कैमरे लगा रहे हैं। उसी कैमरे की फुटेज को लेकर वह गलत लेन में चल रहे वाहनों का चालान करेंगे। इसके साथ ही अगर कोई व्यक्ति इस प्रकार की गाड़ी चलाने वाले वाहन चालक का विडियो बनाकर भेजता है तो उससे भी चालान होगा।

आज के समय में लोग अपने वाहनों में फ्रंट और बैक साइड में कैमरे लगा रहे हैं। वहीं नई गाड़ियों में यह सुविधा पहले से ही अटैच मिल रही है। वाहन चलने के दौरान कैमरा लगातार रिकॉर्डिंग करता रहता है। ऐसे वाहन मालिक नोएडा ट्रैफिक पुलिस की मेल आईडी और वॉट्सऐप नंबर 7065100100 पर उस फुटेज को भेज सकते हैं।

वहीं जिन वाहनों में कैमरे नहीं लगे हैं, ऐसे में वाहन चालक अगर मोबाइल फोन से भी विडियो बनाकर भेज सकते हैं जिसके आधार पर चालान किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.