G.L. Bajaj Institute – World Economic Forum Youth Summit

Galgotias Ad

नाॅलेज पार्क-3, ग्रेटर नोएडा 06, फरबरी 2015 जी.एल. बजाज संस्थान में एक द्विवसीय यूथ सम्मिट का आयोजन किया गया। इस अवसर पर श्री संगीत वर्गीज मूख्य वक्ता के तौर पर उपस्थित थे। श्री संगीत वर्ड इकानाॅमिक फोरम द्वारा मान्यता प्राप्त यूथ गलोबल लीडर है। तथा लीड लैब लीडरशिप फोरम के संस्थापक है।
जी.एज. बजाज दुनिया भर में से कुछ चुनिन्दा कालेजों में सामिल है, जहाँ लीड लैब सेन्टर स्थापित किये गये है। लीड लैब के सभी कार्यक्रम अनुभवी काॅपोरेट दिग्गजो जैसे कि माइक्रोसाॅफ्ट सैप और ब्लूबर्ग और हावर्ड, मैसाचुसेट्स इंस्टीटयूट, लंदन स्कूल आॅफ इकानाॅमिक द्वारा तैयार किये गये है। यह सभी कार्यक्रम छात्रों में लीडरशिप तथा उद्यमिता कौशल विकशित करने हेतू तैयार किये गये है। लीड लैब के साथ के मिलकर जी. एल. बजाज संस्थान यह कोशिश कर रहा है कि छात्रों को प्रेरित करके कम से कम 100 स्र्टाटप कम्पनी वर्ष 2015 में शुरु कि जाये तथा राष्ट्रीय निर्माण में सक्रीय सहयोग को बढाया जाये। यह एक द्विवसीय यूथ सम्मिट इसी दिशा में एक कदम थी। इस यूथ सम्मिट के द्वारा छात्रों को उनके अन्दर की क्षमताओं को पहचानने तथा निर्णय लेने की शक्ति को बढाने हेतू सुझाव दिये गये।
इस अवसर पर श्री वर्गीश ने कहा कि हम अब तक सिर्फ आई. आई. टी. और आई. आई. एम की कहानियां सुनते है। लेकिन में मानता हूं कि हर युवा में क्षमता है चाहे वो देश की किसी भी यूनिवर्सिटी में पढ़ रहा हो। अगर उनके पास किसी चीज की कमी है तो वो है एक प्लेटफार्म जहां वो अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन कर सकें तथा कुछ नई चीजें सीख सकें। यह यूथ सम्मिट वही प्लेटफार्म उपलब्ध करवाता है।
इस अवसर पर बोलते हुये संस्थान के चेयरमेन श्री पंकज अग्रवाल ने कहा कि हमें खुशी है। आज करीब 500 छात्रों ने उद्यमशीलता तथा नेतृत्व के मूल मंत्रों को सीखा तथा हम उम्मीद करते है कि अगले 6 महिनो में हम कम से कम 30 से 50 छात्रों को स्वउद्यम स्थापित करते देखेगें हम इन छात्रों को तकनीकि, बुनियादि तथा वित्तीय सहायता भी उपलब्ध करवायेगें।
इस कार्यक्रम में सम्मिलित एक छात्रा इशानी मुखर्जी ने बताया कि आज का दिन नियमित काॅलेज से बहुत अलग था। आज कि कार्यशाला ने बताया कि किस तरह अपने डर पर जीत पायी जाती है। और किस तरह एक नई सोच के साथ आगे बढा जा सकता है। मै अब नौकरी के आलावा भी उपलब्ध अवशरो का ध्यान रखूगीं और अपनी कम्पनी स्थापित करने की कोशिश करुंगी।

Comments are closed.