ग्रेटर नोएडा : ‘पुलिस स्मृति दिवस’ पर शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि, बिकरू कांड की यादें हुई ताजा

ABHISHEK SHARMA

0 216

ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर स्थित पुलिस लाइन में आज बुधवार को पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों की शहादत को याद करते हुए उन्हें नमन किया गया। पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों ने शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी।

समारोह में गौतमबुद्धनगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने शहीदों के परिवारों के प्रति संवेदना जताते हुए उपस्थित पुलिसकर्मियों से किसी भी त्याग के लिए सदैव तत्पर रहने का आह्वान किया। उन्होंने पुलिस बल के कार्यों की सराहना की।

कमिश्नर आलोक सिंह ने कहा कि कोविड से निपटने के लिए जिले की पुलिस ने अहम भूमिका निभाई है। महिलाओं के लिए मिशन शक्ति चलाया जा रहा है। सीएम के आदेशानुसार अपराधियों के प्रति जीरो टाॅलरेंस है। माफियाओं पर पुलिस कमर तोड प्रहार कर रही है।

आपको बता दें कि वर्ष 2019-20 में उत्तर प्रदेश में 9 पुलिसकर्मियों ने सुरक्षा के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी थी। जिनमें सें 8 जवान बिकरू कांड (विकास दुबे) में शहीद हुए थे।

आज सुबह पुलिस लाइन स्थित परेड ग्राउंड में प्रात: आठ बजे से परेड फालिन, सलामी परेड, शहीद नामावली का नाम वाचन, शहीद स्मारक पर रीथ अर्पण, पुष्प अर्पण, परेड द्वारा शोक शस्त्र की कार्रवाई, परेड को उल्टा शस्त्र की स्थिति में गुजारने व परेड विसर्जन की कार्रवाई हुई।

वहीं दूसरी ओर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ स्थित पुलिस लाइन में शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने शहीदों के परिजनों को आश्वस्त किया कि सरकार उनके साथ खड़ी है। 26 करोड रुपए 122 शहीदों के परिजनों को दिए।

सीएम ने कहा कि बिकरू कांड में शहीद पुलिस कर्मियों को 50 लाख की जगह 1 करोड रुपए दिए गये। मनोबल बढ़ाने के लिए 26 जनवरी और 15 अगस्त को विभिन्न पदक दिए जाने हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.