ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने ऑरा बिल्डर का आवंटन किया निरस्त, अब इनकी बारी

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण अपने बड़े बकायेदारों पर कार्रवाई कर रही है। अधिकारीयों द्वारा राजस्व वसूली के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। हाल ही में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने सेक्टर-27 के स्पोर्ट्स सिटी में ऑरा बिल्डवेल का जमीन आवंटन निरस्त कर दिया है। बिल्डर पर 134 करोड़ रुपये बकाया हैं, जिसे बिल्डर जमा नहीं कर रहा था। साथ ही, 2015 से अब तक निर्माण शुरू भी नहीं कर सका है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने बिल्डर, व्यावसायिक व वित्त विभाग के अफसरों की समीक्षा बैठक हुई। जिसमें बताया गया कि स्पोर्ट्स सिटी सेक्टर-27 के आवंटी ऑरा बिल्डवेल ने जमीन ले रखी है। बिल्डर को कई बार नोटिस जारी किए गए, लेकिन वह प्राधिकरण को बकाया धनराशि का भुगतान नहीं कर रहा है।

जबकि प्राधिकरण ने बिल्डर के नाम 2015 में ही प्लॉट की लीज जारी कर दी थी और कब्जा भी दे दिया था। आवंटन के नियम शर्तों के मुताबिक, लीज देने के तीन वर्ष के भीतर कम से कम 15 प्रतिशत क्षेत्रफल पर निर्माण करना था, लेकिन बिल्डर ने अभी तक निर्माण शुरू भी नहीं किया।

बिल्डर ने स्पोर्ट्स सिटी में 23.75 एकड़ जमीन ले रखी है। उस पर आवंटन राशि व लीज रेंट के रूप में करीब 134.23 करोड़ रुपये बकाया हो चुका है। कई बार नोटिस दिए जाने के बावजूद बिल्डर ने भुगतान नहीं किया है। बैठक में बिल्डर का आवंटन रद करने का निर्णय लिया गया।

सीईओ ने बताया कि प्राधिकरण ने बड़े बकायेदारों से वसूली के लिए भी कार्य योजना तैयार कर ली है। अब तक 307 करोड़ के रिकवरी नोटिस जारी आठ बिल्डरों के खिलाफ रिकवरी नोटिस जारी किए गए हैं।

इसमें ओमेक्स क्नॉट प्लेस पर 38 करोड़, नीतिश्री डेवलपर्स पर 31.50 करोड़, मैपल रिलिकॉन पर 11.78 करोड़, जेएमडीआर इंफ्राटेक कंपनी पर 22.80 करोड़, डिलीजेंट बिल्डर्स पर 19.02 करोड़, एवीजे बिल्डर्स पर 63.25 करोड़, एएनएस अपार्टमेंट पर 124.17 करोड़ और सेक्टर म्यू स्थित ओमेक्स बिल्डहोम 30.77 करोड़ रुपये बकाया हैं। इनकी वसूली के लिए रिकवरी नोटिस जारी किए गए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.