“मोहब्बत की इसी मिटटी को हिंदुस्तान कहते है”,ग्रेटर नॉएडा कवी सम्मलेन में देर रात तक सजी भव्य महफ़िल

Galgotias Ad

स्टोरी : आशीष केडिया

फोटो/वीडियो : रोहित शर्मा/जितेंद पाल

दैनिक जागरण समूह द्वारा शनिवार रात्रि को इंडिया एक्सपो मार्ट ग्रेटर नॉएडा में एक भव्य कवी सम्मलेन का आयोजन किया गया।

डॉ. राहत इन्दोरी की अध्यक्षता में आयोजित हुए इस कवी सम्मेलन में डॉ. प्रवीण शुक्ल, डॉ. नवाज देवबंदी, कवियत्री रूचि चतुर्वेदी, सुदीप भोला, मुकेश शर्मा एवम देव नागर ने अपनी रचनाएँ लोगों के सामने रखी।

कायक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन एवं दैनिक जागरण समूह के संस्थापकों के चित्र पर पुष्प अर्पण के साथ हुई। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार एवं दैनिक जागरण ब्यूरो चीफ धर्मेंद्र चंदेल द्वारा किया गया।

कवी देव नागर ने अपने काव्य पाठ से कवी सम्मलेन का शुंभारंभ किया। उनकी रचनाओं ने लोगों को बहुत गुदगुदाया। ततपश्चात उन्होंने एक माँ और उसके सैनिक बेटे के बीच हुए संवाद को एक खूबसूरत गीत के माध्यम से सुनाया और कश्मीर की व्यथा पर तंज कस्ते हुए पढ़ा “सरकार ही पिटवाती हैं हमको इन गद्दारों से, गोली की इजाज़त नहीं है दिल्ली के दरबारों में। ”

हास्य कवी सुदीप भोला ने अपनी अनेकों रचनाओं से पूरे सभागार को भरपूर हंसाया। उनकी रचना मोदी जी-मोदी जी ने लोगों को बहोत हंसाया। उन्होंने एक रचना में बोला,”सारे मोदी के विरोधियोँ में मेल हो गया, उसके बाद भी मम्मी का पप्पू फेल हो गया “.

ग्रेटर नॉएडा के निवासी वरिष्ठ कवी मुकेश शर्मा ने अपने गीतों से लोगों का मन मोह लिया। उन्होंने अपनी रचना “कलम के लिए और वतन के लिए” सुना कर खूब वाह-वाही बटोरी।

कवियत्री रूचि चतुर्वेदी ने भी अपनी अद्भुत रचनाओं द्वारा सबको सम्मोहित कर लिया। डॉ प्रवीण शुक्ल ने कवी-सम्मलेन का अद्भुत संचालन किया और काव्य पाठ के दौरान अपनी प्रसिद्द रचना भीष्म प्रतिज्ञा सुना कर सभी का मन मोह लिया।

मशहूर शायर नवाज देवबंदी ने सुनाया, ” जलते घर को देखने वालों फूंस का छप्पर आप का है, आंग के पीछे तेज हवा है,आगे मुकद्दर आप का है, उसके क़त्ल पर मैं भी चुप था, मेरा नंबर अब आया, मेरे क़त्ल पे आप भी चुप हैं, अगला नंबर आपका है। ”

इसके बाद शायर राहत इन्दोरी ने मंच संभाला और कवी सम्मलेन को एक शानदार समापन की ओर ले गए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.