मतदान के लिये पुलिस फोर्स तैयार डीएम एवं एसएसपी ने किया ब्रीफ

0 230

Saurabh Shrivastava Tennews

गौतमबुद्धनगर विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2017 के लिये आगामी 11 फरवरी को मतदान को आयोग की मंशा के अनुसार निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शान्तिपूर्वक रूप से सम्पन्न कराने के लिये जिला प्रशासन विभिन्न तैयारियाॅ की जा रही है मतदान को शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने में पुलिस फोर्स की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। निर्वाचन ड्यूटी में कार्य करने वाली पुलिस फोर्स के द्वारा मतदान के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरसः पालन सुनिश्चित करते हुये मतदाताओं को सुविधा के साथ मतदान कर सकें इस संदर्भ में जिला अधिकरी/जिला निर्वाचन अधिकारी एन पी सिंह के द्वारा पुलिस फोर्स को ब्रीफ किया गया।
उन्होंने कहा कि उनके द्वारा मतदान केन्द्रों पर आयोग के नियमों का अक्षरसः पालन सुनिश्चित किया जाये और ड्यूटी में लगी पुलिस फोर्स मतदान के दिन से एक दिन पूर्व केन्द्र पर मतदान पार्टी के साथ पहुॅच जायेगी अतः उनके द्वारा आचरण एवं व्यवहार में निष्पक्षता का परिचय दे उसी के अधार पर अगले दिन का मतदान सम्पन्न होगा। उन्होने कहा कि अपना व्यवहार संजीदा रखे और मतदाताओं को ऐसा संदेश दे कि पुलिस फोर्स उन्हें भयभीत करने नहीं आयी है बल्कि उनके सहयोग के लिये है ताकि सभी मतदाता अपने मत का प्रयोग स्वतंत्र रूप से कर सकें।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी पुलिस फोर्स का व्यक्ति मतदेय स्थल पर प्रवेश नहीं करेगा जब तक पीठासीन अधिकारी के द्वारा उन्हें कहा न जाये। डीएम में बताया कि मतदेय स्थल के भीतर मतदाता, मतदान कार्मिक, महिला मतदाता का छोटा बच्चा, अक्षम मतदाता के साथ सहयोगी, चुनाव पे्रक्षक, भारत निर्वाचन आयोग से अधिकृत मीडिया बन्धु, या अन्य जिसे आयोग द्वारा अधिकृत किया गया है उसके अतिरिक्त कोई भी व्यक्ति बूथ के अन्दर प्रवेश नहीं करेगा। उन्होनें कहा कि दिव्यांग एवं अक्षम मतदाओं को पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाये और उनका मत सुविधापूर्वक डलवाया जाये। सभी पुलिस फोर्स एवं मतदान कार्मिकों को आयोग द्वारा एडवांस टीए एवं डीए प्रदान किया गया है और सभी कार्मिकों एवं पुलिस फोर्स को मतदान के दिन नाश्ता एवं खाना उपलब्ध हो इसके लिये पीठासीन अधिकारियों को सम्बन्धित ठेकेदार के नम्बर दिये गये है सभी कार्मिक अपने खाने एवं नाश्ते की व्यवस्था नकद भुगतान के आधार पर कर सकते है। निर्वाचन ड्यूटी के दौरान किसी का भी प्रकार का आथित्य स्वीकर न किया जाये ऐसा पाया जाने पर आयोग इसे गम्भीरता के साथ लेकर कार्यवाही करेगा। उन्होनें यह भी बताया कि वहाॅ पर बीएलओं के बैठने की व्यवस्था है जिन मतदाताओं को पर्ची का वितरण नहीं हो पाया पुलिस के द्वारा उनकी पर्ची दिलाने में सहयोग प्रदान किया जाये ताकि सभी मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकें।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह ने कहा समस्त पुलिस फोर्स मतदान पार्टी के साथ जायेगी और मतदान समाप्ति के उपरान्त ईवीएम जमा कराने के बाद ही उनकी ड्यूटी समाप्त होगी कोई भी पुलिस का व्यक्ति मतदान पार्टी को छोड़कर नहीं जायेगा। उन्होनें यह भी कहा कि मतदान कराने में समस्त पुलिस फोर्स अपना व्यवहार मधुर बनाकर शान्ति व्यवस्था कायम करते हुये मतदान को सम्पन्न कराने की कार्यवाही करेगे। साथ ही बिना पीठासीन अधिकारी के बुलावे के बिना मतदेय स्थल के अन्दर प्रवेश न किया जाये। इस अवसर पर पुलिस पे्रक्षक दिप्तेश पटनायक, अपर जिलाधिकरी प्रशासन कुमार विनीत, अपर जिलाधिकरी वित्त केशव कुमार, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सुजाता सिंह, नगर दिनेश यादव, सीपीएफ के अधिकारी गण उपस्थित थे।-राकेश चैहान सूचनाधिकारी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.