पांच दिवसीय प्रिंटपैक इंडिया एग्जीबिशन में चौथे दिन भी उमड़ा लोगों का हुजूम

Galgotias Ad

LOKESH GOSWAMI

पांच दिवसीय प्रिंटपैक इंडिया एग्जीबिशन में चौथे दिन भी उमड़ा लोगों का हुजूम
पांच दिवसीय प्रिंटपैक इंडिया एग्जीबिशन के चौथे दिन भी लोगों ने बड़ी तादाद में हिस्सा लिया। IPAMA (इंडियन प्रिंटिंग पैकेजिंग एंड अलाइड मशीनरी मैनुफेक्चरर्स असोसिएशन) द्वारा आयोजित इस एक्जिबिशन में आए लोगों को प्रिंटिंग, पैकिंग, ग्राफिक्स मेकिंग और बुक बाइंडिंग जैसी इंडस्ट्री में आई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को समझने और जानने का मौका मिला। IPAMA के जनरल मैनेजर सीपी पॉल के अनुसार पहले तीन में तकरीबन 70 हजार लोगों ने हिस्सा लिया था, जबिक चौथे दिन भी पहले हाफ तक 20 हजार से ज्यादा लोगों के प्रदर्शनी में शामिल होने के अनुमान है। प्रदर्शनी में आए लोगों ने यहां आकर लगाई गई मशीनों के बारे में जानकारी हासिल की, जबिक स्टाल पर मौजूद मैनेजरों ने ग्राहकों की जरूरतों के मुताबिक फीचर्स एवं तकनीक की जरूरतों से मशीन मैनुफेक्चरर्स को रूबरू कराया। शाम तक बेधड़क लोगों के आने का सिलसिला जारी था। गौरतलब है कि इंडियन मैन्युफैक्चरर्स को नई टेक्नोलॉजी और फीचर्स से परिचित कराने और उनका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए से इस एक्स्पो का आयोजन किया गया है।
देश के अलग-अलग क्षेत्रों से आए लोगों के साथ विदेशों से भी विजिटर्स, इंडस्ट्रीयलिस्ट और इंजीनियर्स ने हिस्सा लिया और स्ट्डेंट्स, स्माल एंड मीडियम इंडस्ट्रीज के विकास में अहम भूमिका अदा करने वाले उद्यमियों को नई तकनीक, ग्राहकों की जरूरत और प्रोडक्ट फीचर्स में नए इनोवेशन से रूबरू कराया गया।
एक्स्पो में आए पैकेजिंग इंडस्ट्री की आरुषि एजेंसी ने UV ब्लेंकेट की नई रेंज मार्केट में लॉन्च की है, इनमें NTR-150 कास्ट कोटेड और NTR-156 बफ्ड ब्लेंकेट खास है। पेपर बोर्ड की एक बड़ी रेंज में उपलब्ध ये पैकिंग ब्लेंकेट मौजूदा उत्पादों से काफी अलग है। वहीं प्रिंटिंग के क्षेत्र में सत्यम ऑफसेट प्रिंटर्स ने डिजिटल क्वालिटी प्रिंटिंग की क्षमताओं वाले कोमोरी एंथ्रोन 429 फॉर कलर वाली ऑफसेट टेक्नोलॉजी पर खासा ध्यान दिया है।
अहमदाबाद से आई एक्सेल मशीनरी की टीम अपने साथ कर्टन पंचिंग, क्रिसिंग मशीन मैक्सिमा CR-35 लॉन्च की है, जिससे लहरदार (कॉरगैटिड) शीट्स का उपयोग करके भी पैकेजिंग के क्षेत्र में अच्छे प्रोडक्ट प्राप्त किए जा सकते हैं।
एक्स्पो में प्रिंटिंग क्षेत्र की कुछ ऐसी मशीनों को भी लॉन्च किया गया है, जिनमें नोट बुक मैन्युफैक्चरिंग की प्रोसेस काफी आसान है। इनमें रोल लगाने के बाद लाइन प्रिंटिंग, रोल कटिंग, पेज शेपिंग, कटिंग, कवरिंग और स्टेपलर बाइंडिंग की प्रक्रिया ऑटोमैटिक होती है और सीधे प्रोडक्ट प्राप्त होता है, इससे जहां प्रोडक्ट की कंपनी कॉस्ट में कमी आती है, वहीं क्वालिटी में भी पहले की अपेक्षा सुधार होता है। वहीं इन मशीनों में फुल ऑटो केस मेकर, प्रेन्युमैटिक बंडलिंग, कॉर्नर कटिंग और प्रेन्युमैटिक जॉइंट फ्रेमिंग के लिए भी ऑटोमैटिक ट्रेकर लगे हैं।
पैकिंग बैग मैनुफैक्चरिंग के क्षेत्र में आई मशीनों में भी पूरी तरह से ऑटोमैटिक फीचर्स उपलब्ध है। इनमें पैपर बैग के अतिरिक्त कई अन्य रॉ मटीरियल से भी बैग बनाने के लिए उपयोग की जा सकने वाली मशीन्स उपलब्ध हैं। इन मशीनों में प्रिंटिंग, फोल्डिंग और बाइंडिंग के लिए सभी फीचर्स उपलब्ध है। वहीं ग्राफिक्स प्रिंटिंग के साथ-साथ होलोग्राफिक प्रिंट और स्क्रेच प्रिंट में प्रिज्म कंपनी ने कई नए फीचर्स के साथ मशीन्स लॉन्च की है।
एक्सपो के चौथे दिन छोटे और मध्यम स्तर के निर्माताओं और उपभोक्ताओं की तकनीकी पहुंच बनाकर उन्हें इसका उपयोग कैसे किया जाए इल पर विशेष तौर पर फोकस किया गया।
प्रिंट पैक इंडया 2015 का एक्सपो मशीनों और उत्पादों की एक प्रदर्शनी मात्र नहीं है, बल्कि यह इंक मार्केटिंग और न्यूजपेपर प्रिंटिंग मशीनों के क्षेत्र की कंपनियों के लिए एक साझा मंच भी उपलब्ध कराता है। चौथे दन तक तकरीबन 10 देशों के लगभग एक लाख विजिटर्स आ चुके हैं। अब तक लोगों का बड़ी संख्या में आना इस बात का सबूत है कि प्रिंटपैक इंडिया एग्जीबिशन अपने उद्देश्य में कामयाब होता जा रहा है।

Comments are closed.