खाली जमीन में लगेंगे लाखों वृक्ष, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, जिला प्रशासन व एचसीएल फाउंडेशन के बीच हुआ त्रिपक्षीय समझौता

Abhishek Sharma / Baidyanath Halder

Galgotias Ad

Greater Noida (17/12/2019) : ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण की 28 एकड़ भूमि पर एचसीएल फाउंडेशन करेगा वृहद वृक्षारोपण। ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के सभागार में एमओयू किया गया साइन। इस अवसर पर ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण, जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह, एचसीएल फाउंडेशन की डायरेक्टर निधि पुंडीर मौजूद रहीं।

दरअसल एचसीएल फाउंडेशन कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत जिले में लगातार सामाजिक कार्य कर रही है। एचसीएल फाउंडेशन ने पहले भी जिला प्रशासन के साथ एमओयू साइन कर सोहरखा में खाली पड़ी जमीन पर वृक्षारोपण कर उसे आज के समय में हरा भरा जंगल बना दिया है। इसी क्रम में एचसीएल फाउंडेशन ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के साथ एक एमओयू साइन किया है।

जिसके तहत ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के 700 मीटर चौड़ी ग्रीन बेल्ट लगभग 27.29 एकड़ भूमि पर सीएसआर फंडिंग के माध्यम से उद्यानिकी विकास एवं अनुरक्षण के लिए त्रिपक्षीय समझौता के लिए एमओयू साइन किया गया।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने कहा कि सीएसआर फंडिंग के अंतर्गत इस त्रिपक्षीय समझौते का एमओयू गौतम बुध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह के प्रयासों से ही संभव हो सका है। जिसके लिए जिला प्रशासन विशेष रूप से बधाई का पात्र है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा अडॉप्ट ए ग्रीन एरिया पॉलिसी 2019 के अंतर्गत विभिन्न संस्थानों को ग्रीन बेल्ट , गोल चक्कर एवं सेंट्रल वर्ज इत्यादि के विकास एवं अनुरक्षण कार्य को एडॉप्शन पर दिया जाता है।

इसी क्रम में एचसीएल फाउंडेशन, जिला प्रशासन तथा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के बीच एमओयू साइन किया गया है। जिसके तहत एचसीएल फाउंडेशन को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के साथ 100 मीटर चौड़ी ग्रीन बेल्ट पर 27 एकड़ भूमि 10 वर्ष के लिए अस्थाई रूप से दी गई है। एचसीएल फाउंडेशन द्वारा दिए गए ग्रीन बेल्ट में सबसे पहले वृक्षारोपण किया जाएगा एवं रखरखाव के साथ-साथ अनुश्रवण भी किया जाएगा।

गौतम बुध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने कहा कि एचसीएल फाउंडेशन जिले में सीएसआर के तहत सामाजिक कार्य कर रही है एवं शहर के रखरखाव में एचसीएल फाउंडेशन का बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि एचसीएल कंपनी के सराहनीय कार्य को देखते हुए प्राइवेट कॉरपोरेट्स को आगे आना चाहिए एवं जिला प्रशासन व प्राधिकरणों के साथ मिलकर सीएसआर के तहत शहर के रखरखाव में अपना योगदान देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने एचसीएल फाउंडेशन के साथ पूर्व में एक एमओयू साइन किया था जिसके तहत जिला प्रशासन ने एचसीएल फाउंडेशन को खाली जमीन प्रदान की थी। जिसमें एचसीएल फाउंडेशन ने सराहनीय कार्य करते हुए उस स्थान को आज हरे भरे जंगल में तब्दील कर दिया है। जिससे वहां आसपास रहने वाले लोगों को स्वच्छ वायु एवं वातावरण मिल पा रहा है।

वही एचसीएल फाउंडेशन की डायरेक्टर निधि पुंडीर ने कहा कि हमारी संस्था सीएसआर के तहत देशभर में अलग-अलग स्थानों पर सामाजिक कार्य कर रही है। जिसके तहत बच्चों की पढ़ाई, स्वास्थ्य चिकित्सा, स्कूलों का रखरखाव व खाली जमीन को हरे भरे जंगल में तब्दील किया जा रहा है।

इसी क्रम में आज एचसीएल फाउंडेशन ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण व जिला प्रशासन के साथ मिलकर एक एमओयू साइन किया है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा दी जाने वाली जमीन पर एचसीएल फाउंडेशन बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण करेगा। इस जमीन पर निरीक्षण करके तय किया जाएगा कि यहां पर किस प्रकार के पौधे लगाए जाने चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.