सैकड़ों बच्चों ने प्रदर्शनी के जरिए दिया पर्यावरण बचाने का सन्देश

Abhishek Sharma / Photo & Video By Lokesh Goswami

Galgotias Ad
New Delhi (05/06/19) : दिल्ली स्थित जंतर मंतर पर “प्रत्येक सामाजिक संस्था” द्वारा पर्यावरण को बचाने का सन्देश दिया। इस दौरान सैकड़ों नन्हे बच्चों ने विभिन्न प्रकार की प्रस्तुतियां देकर जल बचाने, बढ़ती गर्मी से होने वाली परेशानियों, वृक्षारोपण करने का सन्देश दिया। बच्चों ने नुक्कड़ नाटक की शानदार प्रस्तुति देकर लोगों का मन मोह लिया।
प्रत्येक संस्था लगातार पर्यावरण को बचाने के लिए प्रयासरत है और पिछले 13 साल से देश के विभिन्न हिस्सों में पर्यावरण को बचाने की मुहीम चला रहे हैं। ऐसा ही एक जागरूकता अभियान जंतर मंतर पर चलाया गया। जिसमें विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण से संबंधित चित्रकला, संदेश एवं रैली के माध्यम से लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया।



बच्चों ने जागरूकता रैली में जल संरक्षण करने का संदेश दिया साथ ही पर्यावरण संरक्षण को लेकर कहा कि यह हम सबकी पहली जिम्मेदारी बनती है। इस दौरान बच्चों ने अपने हुनर और चित्र के माध्यम से पर्यावरण में फैल रहे प्रदूषण को दिखाया।

मौके पर मौजूद प्रत्येक संस्था के पदाधिकारियों ने प्रतियोगिता में भाग लिए छात्र-छात्राओं को बताया कि किस प्रकार छोटी-छोटी पहल के साथ पर्यावरण को बचाया जा सकता है। साथ में ये भी बताया गया कि प्रदूषण को अगर रोकना है तो पर्यावरण को बचाने का काम करना होगा।
इस मौके पर बच्चों ने अपनी चित्रकारी द्वारा पर्यावरण में जिस चीजों से प्रदूषण होता है उस चीज का उपयोग नहीं करे इसको लेकर चित्र के माध्यम से लोगो को बताया, वहीं पेड़ की कमी के कारण वातावरण में प्रदूषण हो रहा है इस बात पर भी बच्चों ने लोगो को चित्रकारी के साथ जागरूक करने काम का किया
Leave A Reply

Your email address will not be published.