आईसीएमआर ने दी मंजूरी, अब घर पर ही कर पाएंगे कोरोना टेस्ट, जाने क्या है पूरा मामला

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– इंडियन कॉउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने अब कोरोना जांच के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए है, नए दिशा निर्देश के अनुसार कोरोना की जांच अब लोग घर मे कर सकेंगे।

 

रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए आईसीएमआर की मंजूरी मिल गई है, किट के साथ लोग घर पर ही नाक के जरिए कोरोना जांच के लिए सैंपल ले सकेंगे। होम आइसोलेशन टेस्टिंग किट के लिए माई लैब डिस्कवरी सोलुशन लिमिटेड पुणे की कंपनी को ऑथोराइज किया गया है। इस किट का नाम कोविसेल्फ़ है, जिसकी बाजार में कीमत 250 रुपये तक होगी।

 

जानकारी के मुताबिक, होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए है साथ मे जो लोग लैब में कन्फर्म केस के सीधे सपर्क में आए हों। होम टेस्टिंग कम्पनी के सुझाए मैन्युअल तौर तरीके से होगा। होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। मोबाइल ऐप के ज़रिए पॉजिटिव और निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी।

 

आपको बता दें, मंजूरी का बाद आईसीएमआर ने जांच को लेकर भी एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि वे लोग जिनमें लक्षण नजर आ रहे हैं या हाल ही में संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों को टेस्ट करना चाहिए। साथ ही आईसीएमआर ने बिना वजह लोगों को टेस्ट करने के लिए मना किया है।

 

 

इसके साथ ही जो लोग होम टेस्टिंग करेंगे उन्हें टेस्ट स्ट्रिप पिक्चर खींचना पड़ेगा और उसी फोन से तस्वीर लेनी होगी जिस पर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा। मोबाइल फोन का डाटा सीधे आईसीएमआर के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा, लेकिन इसमें मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी। इस टेस्ट के जरिए जो जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी, उन्हें पॉजिटिव माना जायेगा और किसी टेस्ट की जरूरत नही पड़ेगी।

 

 

जो भी लोग पॉजिटिव होंगे, उन्हें होम आइसोलेशन को लेकर आईसीएमआर और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन को मानना होगा। लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आएगा उनको आरटीपीसीआर करवाना होगा। सभी रैपिड एंटीजन निगेटिव सिम्प्टोमेटिक लोगों को सस्पेक्टेड कोविड केस माना जायेगा और जब तक आरटीपीसीआर का रिजल्ट नही आ जाता, तब तक उन्हें होम आइसोलेशन में ही रहना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.