ग्रेटर नोएडा के ईशान संस्थान में चल रहे अर्थवेद महायज्ञ के माध्यम से मेडिकल के छात्र करेंगे शोध

Abhishek Sharma

182

Greater Noida (08/02/19) : ग्रेटर नोएडा स्थित ईशान आयुर्वेद संस्थान में छात्र-छात्राओं द्वारा अर्थवेद में उल्लेखित आयुर्वेद एवं वनस्पतियों से संबंधित मंत्रो पर विशेष अनुसंधान कार्यक्रम शुरू किया गया है जो एक वर्ष तक चलेगा। इस कार्यक्रम में विभिन्न जड़ी-बूटियों, गाय के घी द्वारा अर्थवेद के मन्त्रों के साथ रोजाना पांच घंटे यज्ञ किया जा रहा है। यह यज्ञ चार दिन तक चलेगा। इस महायज्ञ में आज केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नायक भी शिरकत करेंगे। समापन के दिन यानी कल केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा भी मौजूद रहेंगे।



संस्थान के चेयरमैन डॉ डी के गर्ग ने बताया कि आयुर्वेद और अर्थवेद में बारिश कराने, रोकने विभिन्न चिकित्सा कराने जिनमे टीबी और कैंसर जैसे रोगों के इलाज का वर्णन है। जैसे-जैसे समय बीत रहा है वैसे ही यह प्राचीन पद्धति विलुप्त होती जा रही है। यदि प्राचीन ग्रन्थ में लिखे मन्त्रों का गहराई से अध्ययन किया जाए और व्यवहार में लाया जाए तो पूरे देश को निरोगी बनाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि अर्थवेद में योग, खान-पान, वनस्पति संरक्षण तथा पर्यावरण बचाने के लिए कई दुर्लभ जानकारियां है और इस संस्थान के मेडिकल छात्र इस शोध के लिए काफी उत्साहित हैं। संस्थान में इस वक़्त करीब 250 जड़ी-बूटियां हैं जिनपर इस महायज्ञ का प्रभाव और और औषधि में मिलने वाले लाभ का विस्तृत अध्ययन कराया जाएगा।

Loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.