आई.टी.एस. डेन्टल काॅलिज ने पौधारोपण एवं मरीजों को स्वच्छ वातावरण के महत्व के बारे में जागरूक कर मनाया पर्यावरण दिवस

0 44

आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलिज, मुरादनगर, गाजियाबाद मे 5 जून, 2021 को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। जिसका विषय – पारिस्थितिकी तंत्र की पुनः स्थापना था।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा ने कहा कि हमें प्रकृति की सुंदरता और महत्व की सराहना करनी चाहिए और उन्होंने बताया कि धरती के प्राकृतिक वातावरण को पर्यावरण का नाम दिया गया है जो मनुष्यों, जानवरों, पक्षियों और वनस्पतियों को पृथ्वी पर रहने फलने फूलने में मदद करता है। स्वस्थ व्यक्ति का विकास स्वच्छ वातावरण मे ही संभव है। मनुष्य, जानवर, वनस्पति, पेड़, मौसम, जलवायु सभी पर्यावरण के भीतर समाहित है। पर्यावरण न केवल जलवायु में संतुलन बनाए रखता है बल्कि जीवन के लिए आवश्यक सभी चीजें प्रदान करने का कार्य भी पर्यावरण ही करता है।

विश्व पर्यावरण दिवस पूरी दुनिया में साल 1973 से मनाया जाने लगा है। इस विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का प्रमुख उद्देश्य पर्यावरण के संरक्षण के बारे मे जागरूकता फैलाना है। बहुत लंबे समय से हम अपने ग्रह के पारिस्थितिकी तंत्र का शोषण कर रहे है। हर तीन सेकेंड में, दुनिया एक फुटबाॅल पिच को कवर करने जितना पर्याप्त जंगल खो देती है, इसी के साथ पिछली शताब्दी में हमने अपनी आधी आर्द्रभूमि को नष्ट कर दिया है। हमारी 50 प्रतिशत कोरल रीफ पहले ही नष्ट हो चुकी है, और 90 प्रतिशत तक कोरल रीफ साल 2050 तक नष्ट हो सकती है। कोविड-19 के प्रभाव ने यह भी दिखाया है कि पारिस्थितिकी तंत्र के नुकसान के परिणाम कितने विनाशकारी हो सकते है। जानवरों के लिए प्राकृतिक आवास के क्षेत्र को कम करके, हमने रोगजनकों के लिए आदर्श परिस्थितियों का निमार्ण किया है जिसमे कोरोना वायरस जैसी बीमारी शामिल है।

पारिस्थितिकी तंत्र की पुनः स्थापना कई रूप में हो सकती है, जैसे- पेड़ लगाना, शहर को हरा-भरा करना, बगीचों को फिर से बनाना, नदियों और तटों की सफाई करना आदि। इसी विषय पर आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज में निम्नलिखित श्रंृखला का आयोजन किया गया। जिसमें संस्थान की ओ0पी0डी0 में आने वाले मरीजों को वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों और स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छ वातावरण के महत्व के बारे में जागरूक किया गया। संस्थान में स्टाफ और फैकल्टी द्वारा पौधारोपण किया गया। पारिस्थितिकी तंत्र की पुनः स्थापना विषय पर बी0डी0एस0 एवं एम0डी0एस0 छात्रों के लिए एक ऑनलाइन कैप्शन प्रतियोगिता आयोजित की गयी। जिसमें सभी छात्रों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इसके साथ ही संस्थान द्वारा सोशल मीडिया अभियान का आयोजन किया गया था जो एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र की पुनः स्थापना पर ध्यान केंद्रित कर रहा था जो खराब, क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गया है।

आई0टी0एस0 सेंटर फाॅर डेन्टल स्टडीज एण्ड रिसर्च, मुरादनगर, गाजियाबाद की स्थापना आई0टी0एस0 – द ऐजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा के द्वारा सन् 2000 में की गयी। यह देश के मुख्य संस्थानों मे से एक है अपनी स्थापना के बाद से ही यह संस्था अपने छात्रों और अपने मरीजों को उन्नत गुणवत्ता के उपचार के लिये एक स्वस्थ राष्ट्र के लिये सेवा मिशन के साथ उच्च गुणवत्ता की शिक्षा के लिये प्रतिबद्ध है।
संस्थान वर्तमान में हमारे माननीय वाईस चेयरमैन, आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप, श्री अर्पित चड्ढा के कुशल मार्गदर्शन और नेतृत्व में है। जिन्होंने संस्थान को न केवल नई दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि उन्होंने संस्थान को नई ऊंचाइयों पर भी पहुंचाया है। इसलिए उनकी योग्यता और कड़ी मेहनत के कारण आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज, गाजियाबाद को मोस्ट प्रिफर्ड यू0जी0/पी0जी0 इंस्टीट्यूट आॅफ द ईयर के रूप मे सम्मानित किया गया। जिसे भारत रत्न और पद्म विभूषण भारत के 13वें राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने हमारे माननीय वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा को प्रदान किया।

आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलिज को नैक ए0 ग्रेड से मान्यता प्राप्त है और सभी 9 दंत विशिष्टताओं में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनो पाठ्यक्रम है। संस्थान में छात्रों के लिए बहुत अच्छी शैक्षणिक और क्लिनीकल अभ्यास की सुविधाएं उपलब्ध है जिसके फलस्वरूप प्रत्येक वर्ष हमारे छात्र विश्वविद्यालय में नियमित रूप से टाॅप पोजिशन में रहते है। संस्थान को हाल में नाॅलेज रिव्यू मैगज़ीन 2019 द्वारा देश के शीर्ष दस सर्वश्रेष्ठ दंत चिकित्सा संस्थानों में से एक है।

काॅलिज में मरीजों के सर्वोत्तम ईलाज के लिये कैड-कैम, सी0बी0सी0टी0, इम्प्लांट सर्जरी, काॅन्सियस सेडेशन, पेन क्लिनिक, लेजर आदि की आधुनिक सुविधायें भी उपलब्ध है। काॅलिज में अत्याधुनिक सेंटर फाॅर एडवांस रिसर्च भी है, जहाँ अनेको शोध हुये है। जिसके लिये संस्थान को अनेको बार आई0सी0एम0आर0 अनुदान से सम्मानित किया गया है।

इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिये सभी प्रतिभागियों ने आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.