आई.टी.एस. इंजीनियरिंग काॅलेज, ग्रेटर नोएडा में ’’पाइथन एवं डजेंगो’’ विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

Galgotias Ad

GREATER NOIDA LOKESH GOSWAMI

आई.आई.टी., बाॅम्बे, ए.सी.एम.-डब्ल्यू, पी.एस.एस.आई. और सेंट्रल बैंक आॅफ इंडिया के सहयोग से आई.टी.एस. इंजीनियरिंग काॅलेज, ग्रेटर नोएडा के कम्पयूटर साइंस विभाग की ए.सी.एम. छात्र अध्याय ने ’’पाइथन एवं डजेंगो’’ विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें बी.टेक कम्पयूटर साइंस एवं इलैक्ट्रोनिक्स कम्यूनिकैशन विभाग के द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष के चयनित विद्यार्थियों ने भाग लिया।  कार्यशाला के आयोजन का मुख्य उद्देश्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग एवं गणित के क्षेत्र में महिलाओं की सक्रियता को बढ़ावा देना था। कार्यशाला के माध्य से गर्लस स्टूडेन्टस को प्रोग्रामिंग कौशल के माध्यम से रोजगार एंव केरियर में प्रगति के अवसर प्रदान करना था। कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय अतिथि श्री अनुवरत पाराशर, श्री प्रियंक त्रिवेदी एवं श्री सौरभ कुमार का स्वागत श्रीमति प्रियंका चावला, सहायक प्रो0, कम्प्यूटर साइंस विभाग ने गुलदस्ता प्रस्तुति के साथ किया। इसके उपरांत सुश्री हरप्रीत अरोड़ा, चेयर आई.टी.सेक. छात्र अध्याय ए.सी.एम. – डब्लयू ने श्री पाराशर, श्री त्रिवेदी एवं श्री कुमार के बारे संक्षेप में जानकरी दी। 
इसके उपरांत विशेषज्ञों ने पाइथन एवं डजेंगो की विभिन्न विशेषताओं को उदाहरण देते हुए समझाया। उन्होंने एप्लिकेशनों पर काम करने के लिए आवश्यक चीजों के बारे में बताया। पाइथन एवं डजेंगो के बारे में बताई हुई सभी बारिकियो को छात्रों ने प्रयोग द्वार सीखा एवं प्रश्नों द्वारा अपनी जिगासाओं का समाधान प्राप्त किया। 
संस्थान के निदेशक डा0 विनीत कंसल ने कहा कि इस तरह की आधुनिक टेक्नोलोजी की जानकारी प्राप्त करना आजकल छात्रों के लिए आवश्यक हो गया है, जिससे उनको भविष्य में रोजगार प्राप्त करने में भी आसानी हो।
कार्यक्रम के अंत में कम्प्यूटर साइंस विभाग की सुश्री प्रियंका चावला, सहायक प्रो0 ने धन्यवाद भाषण देते हुए श्री अनुवरत पाराशर, श्री प्रियंक त्रिवेदी एवं श्री सौरभ कुमार का आभार प्रकट किया एवंम कम्प्यूटर साइंस विभाग के अध्यक्ष डा. आशीष कुमार ने श्री पाराशर, श्री त्रिवेदी एवं श्री कुमार को समृति चिन्ह देते हुए कार्यक्रम का समापन किया। 
 
 
Leave A Reply

Your email address will not be published.