महिला दिवस के मौके पर नोएडा की निजी कंपनी ने बनाई सैनेटरी पैड वेडिंग मशीन , पांच जगहों पर लगाई जाएगी मशीन

ROHIT SHARMA / TALIB KHAN

0 144

नोएडा :–  देशभर में आज महिला दिवस मनाया जा रहा है , वही नोएडा में महिला दिवस के मौके पर आज कोको तवा सैनेटरी नैपकिन कंपनी ने महिलाओं को सम्मान दिलाने के लिए देशभर के अलग अलग हिस्सों में वेंडिंग मशीन लगाने जा रही है । वही आज इस वेंडिंग मशीन का उद्घाटन नोएडा की एनईए संस्था के अध्यक्ष विपिन मल्हन ने किया । साथ ही इस उद्घाटन के कार्यक्रम में नोएडा के सभी उद्योगपति मौजूद रहे ।

वेंडिंग मशीन के उद्घाटन के बाद प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया , जिसमे कोको तवा सैनेटरी नैपकिन कंपनी के सीएमडी कार्तिक कमल कुमार ने प्रेस वार्ता करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया एवम स्टार्टअप इंडिया के तहत पूरे प्रोग्राम को डिज़ाइन किया है । आमतौर पर बाजार में जो सैनेटरी नैपकिन 15 रुपये का मिलता है उसे 5 में कोको तवा सैनेटरी नैपकिन मिल सकता है ।



साथ ही उनका कहना है की उनकी कंपनी स्कूल , कॉलेज , रेलवे स्टेशन , बस स्टैंड , नोएडा प्राधिकरण , परिवहन विभाग, जन सुविधाएं केंद्र पर वेंडिंग मशीन लगाएगी । जिस तरह से लोग वेडिंग मशीन से खानपान का सामान निकाल लेते है , ठीक उसी तरह वेडिंग मशीन में पांच का सिक्का डालते ही एक सैनेटरी नैपकिन बाहर कर आ जाएगा ।

वही आज महिला दिवस के मौके पर कंपनी के द्वारा फ्री सैनेटरी नैपकिन बाटे जा रहे है । आपको बता दे की नोएडा की निजी कंपनी कोको तवा प्राइवेट लिमिटेड ने इसकी शुरुआत की है , इस मशीन को मैनुअल इस्तेमाल कर सकते हैं , इसकी खासियत यह है कि यह बैटरी से नहीं चलती है | कंपनी की डायरेक्टर सीमा कुमारी कमल ने इस आईडिया के बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा कि एक बार उनकी बेटी को सैनेटरी नैपकिन नहीं मिलने की वजह से एग्जाम खराब हो गया था , जिसके बाद से वह इस पर काम कर रही है |

खासबात यह है की नोएडा में पहली बार इस कंपनी ने नई पहल की शुरुवात की है , जिसको लेकर सभी उद्योगपति ने इस कार्य के बारे में जमकर तारीफ की | वही इस मामले में एनईए संस्था के अध्यक्ष विपिन मल्हन का कहना है की इस काम से देश में महिलाओं को सम्मानजनक स्थिति प्राप्त होगी , इतना ही नही महिलाएं सैनेटरी नैपकिन इस्तेमाल कर बीमारियों से बच सकती है । साथ ही उनका कहना है कि इस वेडिंग मशीन को लेकर गॉव और शहरों में रह रहे लोगो को जागरूक किया जाएगा , जिससे सभी महिलाएं इसका इस्तेमाल कर सके ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.