मेट्रो हॉस्पिटल ने की “कोरोना से हो जाए दो-दो हाथ” जागरूकता अभियान की शुरुआत

ABHISHEK SHARMA

0 158

Noida : नोएडा स्थित मेट्रो हॉस्पिटल ने कोरोना वायरस जागरूकता एवं निवारक उपायों पर एक सामाजिक पहल की शुरूआत “लैट्स फाइट कोरोना” के जरिये की। इसके अन्तर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कोरोनो वायरस रोग और इसके आसपास के भ्रम के बारे में आमजन के बीच “स्वच्छ हाथ” जागरूकता अभियान की शुरूआत की।

इस दौरान आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोरोना वायरस के लक्षण , बचाव एवं भ्रम के बारे में जागरूकता और साक्ष्य – आधारित ज्ञान अस्पताल के डॉ. दीपक तलवार, वरिष्ठ सलाहकार और अध्यक्ष , मेट्रो रेस्पीरेटरी सेन्टर ने बताया – हालांकि कोरोनावायरस का ईलाज अभी तक साईटीफकली उपलब्ध नहीं है फिर भी इससे आमजन में हलचल नहीं होनी चाहिये।

उन्होंने कहा कि मास्क को लेकर भी बहुत भ्रम फैल रहा है जो कि उचित नहीं है। जिसने कहीं सफर किया हो, जिसे खांसी बुखार हो या उसका इलाज करने वाले डॉक्टर या मरीजों के इलाज करने वाले को मास्क की जरूरत नहीं है।

इस मौके पर डॉ. सोनिया लाल गुप्ता वरिष्ठ सलाहकार और अध्यक्ष , मेट्रो ग्रुप ऑफ अस्पताल ने बताया कि भारत में एच1एन1 , स्वाईन फलू की तरह और भी बिमारियां हैं जो कि कोरोना से ज्यादा फैली हुई हैं इसलिए हम सभी को हाथ साफ रखना चाहिये जिससे हम इन सभी बिमारियों से दूर रह सकते हैं तथा बीस सेकण्ड में हाथ साफ करने का तरीका भी बताया।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक सूचनात्मक प्रस्तुति भी दी जहां कोरोनोवायरस के लक्षणों , बचाव व रोकथाम अर्थात् होम्योपैथी , वैकल्पिक चिकित्सा , बहुत ठंडा / बहुत गर्म मौसम कोरोनोवायरस को नहीं मार पाएगा। कोरोनावायरस 100 से अधिक देशों में फैल चुका है तथा भारत के कुछ राज्यों में भी महामारी घोषित किया जा चुका है।

मेट्रो गुप अस्पताल के अध्यक्ष डा . पुरुषोत्तम लाल ने बताया कि यह हमारा नैतिक कर्तव्य एवं जिम्मेदारी है कि हम अपने समुदाय के भीतर कोरोनोवायरस के बारे में जागरूकता पैदा कर इसे रोकने के तरीके आमजन तक पहुंचाय जिससे हम इसे अपने देश में फैलने से आसानी से रोक सकते हैं। डॉ. सोनिया लाल गुप्ता के नेतृत्व में एक सीएसआर पहल “कोरोना से हो जाये दो दो हाथ”, “बस बीस सेकण्ड की है बात” की शुरूआत की गई। जिसके तहत अपने स्टाफ एवं आमजनों को टी – शर्ट वितरित किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.