Handicrafts Man of India: डॉ राकेश कुमार ‘लिविंग लीजेंड ऑफ द इंडस्ट्री’ अवार्ड से सम्मानित

टेन न्यूज नेटवर्क

Galgotias Ad

नई दिल्ली (19 फरवरी 2023): इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड (IEML) के अध्यक्ष एवं हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (EPCH) के महानिदेशक डॉ. राकेश शर्मा को जोधपुर हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टरस फेडरेशन द्वारा “Living Legend Of the Industry” सम्मान से नवाजा गया ।

राजस्थान की शीर्ष संस्था से मिला सम्मान

ज्ञात हो की जोधपुर हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स फेडरेशन एक ‘वर्ड ट्रेडमार्क ‘ है और राजस्थान की हैंडिक्राफ़्ट्स क्षेत्र कि शीर्ष संस्था हैं। यह हस्तशिल्प क्षेत्र की शीर्ष संस्था निर्यातकों के निर्यात में संवर्धन और हस्तशिल्प क्षेत्र के कारागिरों के कल्याण के लिए, सरकार के साथ नीति निर्धारण, समस्या समाधान के दिशा में कार्यरत है।

एक्सपोर्ट क्षेत्र के पितामह के रूप में विख्यात हैं डॉ राकेश शर्मा

डॉ राकेश शर्मा का जन्म एवं पालन-पोषण दिल्ली में हुआ, हालांकि वे मूल रूप से हिमाचल प्रदेश राज्य के कांगड़ा जिले के एक छोटे से गांव खदुल के रहने वाले हैं। डॉ राकेश शर्मा ने अपनी स्कूली शिक्षा और लोक प्रशासन एवं अंतर्राष्ट्रीय विदेश व्यापार में स्नातकोत्तर की पढ़ाई नई दिल्ली से की है। वर्तमान में डॉ राकेश शर्मा इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड के अध्यक्ष एवं हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद के महानिदेशक हैं।

डॉ राकेश शर्मा की यात्रा एवं उपलब्धि

डॉ राकेश शर्मा एक सफल अंतर्राष्ट्रीय उद्यमी एवं भारतीय हस्तशिल्प क्षेत्र के महानायक हैं। इन्होंने अपने अथक प्रयासों, ज्ञान, कौशल, समर्पण, कड़ी मेहनत और मजबूत कल्पनाशीलता से भारतीय हस्तशिल्प के क्षेत्र में एक नया आयाम और उच्च स्तरों को स्थापित किया है। दुनियाभर में भारतीय हस्तशिल्प के निर्यात में वृद्धि, प्रोत्साहन एवं संवर्धन में आप का अहम और उल्लेखनीय योगदान है।

आज भारतीय हस्तशिल्प क्षेत्र दुनियाभर में एक नया कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। पर इस क्षेत्र को इस ऊंचाई पर ले जाना इतना आसान नहीं था। साल 1994 में जब राकेश शर्मा ने अपना पहला बड़ा शो “INDIAN HANDICRAFTS AND GIFT FAIR ” आयोजित किया, उस समय यह सोचना एक सपना था की आनेवाले दिनों में यह IIGF व्यापार मेला भारत के हस्तशिल्प निर्यात उद्यमियों का और भारतीय हस्तशिल्प का पहचान बनेगा। लेकिन डॉ राकेश शर्मा के दृढ़ इच्छाशक्ति एवं मजबूत कल्पनाशीलता और अथक प्रयासों से यह संभव हुआ और आज यह मेला वैश्विक पटल पर भारतीय हस्तशिल्प क्षेत्र का सशक्त हस्ताक्षर के रूप में स्थापित है। दिल्ली के प्रगति मैदान से शुरू यह यात्रा आज भारत के लाखों हस्तशिल्प निर्माताओं , व्यापारियों / निर्यातकों के लिए एक व्यापक और समृद्ध प्लेटफार्म बन चुका है, इतना ही नहीं दुनियाभर के तमाम विकसित देशों के दिग्गज कारोबारी इस मेले में शिरकत करते हैं।

डॉ राकेश शर्मा ने जोधपुर, जयपुर, सहारनपुर, नरसापुर, मुरादाबाद, उत्तर पूर्व और अन्य जैसे विभिन्न पॉकेट्स के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सीमावर्ती गांवों के शिल्पकारों को डिजाइन, कौशल और उद्यमिता प्रदान करने के महान प्रयासों में से एक विशेष रूप से राजस्थान के बाड़मेर में लगभग 11000 महिला भारतीय शिल्पकारों और मन्ना गांव में व्यापक रूप से प्रशंसित योगदान रहा है।

डॉ राकेश शर्मा हस्तशिल्प क्षेत्र के समृद्धि और विकास के लिए सदैव प्रतिबद्ध हैं और निरंतर रूप से केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार से अटूट एवं सुदृढ़ बनाकर भारतीय हस्तशिल्प क्षेत्र के अनुकूल अनेक योजनाओं को समय समय पर लाने का काम करते हैं।

 

इन प्रतिष्ठित सम्मान से सम्मानित हो चुके हैं डॉ राकेश शर्मा

“हैंडीक्राफ्ट मैन ऑफ इंडिया” डॉ राकेश शर्मा कई प्रतिष्ठित सम्मान से सम्मानित हो चुके हैं। जिनमें मुख्य इस प्रकार हैं:

• अंतर्राष्ट्रीय तमिल विश्वविद्यालय,USA द्वारा डॉ राकेश शर्मा को डी लिट की उपाधि प्रदान की गई है।

• जापान सरकार ने जापान के अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन के लिए ” जेट्रो कमेंडेशन अवार्ड” से सम्मानित किया। इस सम्मान से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय हैं।

• ग्रेटर नोएडा में अत्याधुनिक प्रदर्शनी केंद्र इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड का खांका तैयार करने, उसका DPR तैयार करने , उसे कार्यान्वित करने और सफलतापूर्वक चलाने के लिए “एमआईसीई में सर्वश्रेष्ठ पेशेवर” व्यक्तिगत श्रेणी में सफारी इंडिया दक्षिण एशिया यात्रा पुरस्कार से भी सम्मानित किया है ।

• प्रदर्शनी उत्कृष्टता पुरस्कारों में 2016 के लिए प्रदर्शनी उद्योग का “आयरन मैन”

• 14 वें वार्षिक अंतरराष्ट्रीय आतिथ्य और यात्रा पुरस्कार,2018 में वर्ष का “सर्वश्रेष्ठ MICE व्यक्ति”

• ‘हस्तशिल्प निर्यातक संघ’ द्वारा आयोजित ‘हस्तशिल्प शिखर सम्मेलन’ के दौरान हस्तशिल्प क्षेत्र में उनके सराहनीय योगदान के लिए ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड ‘

• हस्तशिल्प क्षेत्र में उनके सराहनीय योगदान के लिए Indiasgratest.com द्वारा सुपर अचीवर अवार्ड से सम्मानित हो चुके हैं।

डॉ राकेश शर्मा को हस्तशिल्प क्षेत्र के विकास, हस्तशिल्प निर्यात को बढ़ावा देना उसका प्रोत्साहन एवं संवर्धन करना, प्रदर्शनी क्षेत्र के विकास में उनके सराहनीय योगदान के लिए उन्हें ऐसे कई अन्य प्रतिष्ठित सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है।

आप के हैंडिक्राफ़्ट्स एवं प्रदर्शनी क्षेत्र के उल्लेखनीय कार्यों से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी , पूर्व प्रधान मंत्री डॉक्टर मन मोहन सिंह , पीयूष गोयल , स्मृति ईरानी जैसे कई दिग्गज केंद्रीय मंत्री, कई राज्यों के मुख्यमंत्री , हैंडिक्राफ़्ट्स एवं MSME मंत्रीगण एवं दुनियाभर के बड़े आयातक भली भांति परिचित हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.