लोकसभा चुनाव की तारीख़ों की ऐलान, 19 अप्रैल से 7 चरणों में होंगे चुनाव

टेन न्यूज नेटवर्क

Galgotias Ad

नई दिल्ली (16 मार्च 2024): लोकसभा चुनाव 2024 की तारीख़ों की ऐलान करने के लिए चुनाव आयोग ने आज यानी शनिवार को दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव-2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग के मुताबिक, 19 अप्रैल से 1 जून तक 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे और 4 जून को वोटों की गिनती होगी। बता दें कि प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, सुखबीर सिंह संधू और ज्ञानेश कुमार समेत वरिष्ठ चुनाव अधिकारी मौजूद रहे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि “हम देश को वास्तव में उत्सवपूर्ण, लोकतांत्रिक माहौल देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है। आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून 2024 में समाप्त होने वाला है। जम्मू-कश्मीर में चुनाव होने वाले हैं।”

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि “इस देश में कुल मतदाता 96.8 करोड़ हैं। जिनमें से 49.7 करोड़ पुरुष और 47 करोड़ महिलाएं हैं। 1.82 करोड़ पहली बार मतदाता इन चुनावों में हैं।”

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आगे बताया कि “हमारे पास 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता, 10.5 लाख मतदान केंद्र, 1.5 करोड़ मतदान अधिकारी और सुरक्षा कर्मचारी, 55 लाख ईवीएम, 4 लाख वाहन हैं।”

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि “85 वर्ष से अधिक उम्र के जितने भी मतदाता हैं उनके घर जाकर मतदान करवाया जाएगा। इस बार देश में पहली बार ये व्यवस्था एक साथ लागू होगी कि जो 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता हैं और जिन्हें 40% से अधिक की विकलांगता है, उनके पास हम फॉर्म पहुंचाएंगे अगर वो मतदान का ये विकल्प चुनते हैं।”

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि “हमारे पास 1.8 करोड़ पहली बार मतदाता हैं और 20-29 वर्ष की आयु के बीच 19.47 करोड़ मतदाता हैं।” उन्होंने बताया कि “12 राज्यों में महिला मतदाताओं का अनुपात पुरुष मतदाताओं से अधिक है।”

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि “चुनाव में खून-खराबे और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। हमें जहां से भी हिंसा की सूचना मिलेगी, हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।”

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 19 अप्रैल से 1 जून तक 7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई और सातवां चरण 1 जून को होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि “हम तीन चरणों में कार्यक्रम की घोषणा करेंगे। सबसे पहले उपचुनाव के लिए। 26 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जहां उपचुनाव होने हैं। बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, तमिलनाडु।”

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि “आंध्र प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा चुनाव 13 मई को होगा। 19 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.