ग्रेटर नोएडा में मीडिया कॉन्क्लेव एवं फिल्म फेस्टिवल ‘विरासत’ का होगा बड़ा आयोजन, छात्रों के लिए होगा अहम

ABHISHEK SHARMA / SAURABH KUMAR

Galgotias Ad

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा के गौतम बुध विश्वविद्यालय में आगामी फरवरी के माह में मीडिया कॉन्क्लेव एवं फिल्म फेस्टिवल “विरासत” का आयोजन कराया जाएग। जिसमें मुख्य रूप से लघु फिल्म एवं वृत्त चित्र प्रतियोगिता भी आयोजित कराई जाएगी। जिसके तहत देशभर के विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन कराकर लघु फिल्म एवं डॉक्यूमेंट्री के साथ इसमें प्रतिभाग कर सकते हैं।  देशभर के विद्यार्थियों व मीडियकर्मियों के लिए यह आयोजन कराया जा रहा है।

वही 7, 8, 9 फरवरी को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में मीडिया की दशा एवं दिशा को लेकर गहन चर्चा की जाएगी।  कार्यक्रम का आयोजन प्रेरणा जनसंचार एवं शोध संस्थान (जीबीयू), जनसंचार एवं मीडिया अध्ययन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से गौतम बुध विश्वविद्यालय के परिसर में कराया जाएगा।

गौतम बुद्ध विश्वविधालय के वाइस चांसलर भगवती प्रकाश शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रेरणा जन संचार एवं शोध संस्थान एवं जनसंचार एवं मीडिया अध्ययन विभाग, गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के तत्वाधान में प्रेरणा विमर्श-2020 का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत की संकल्पना व विरासत में मीडिया की दिशा व दशा पर गम्भीर चिंतन होगा। विरासत नाम से हो रहे इस आयोजन का विषय ‘भारतीय संस्कृति और मीडिया ‘ है । समाज में विमर्श के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। भारत की संकल्पना मीडिया में कितनी स्पष्ट है और कितनी प्रतिबिंबित होती है, यह विचार का विषय है।

इस दौरान उन्होंने बताया कि मीडिया कॉन्क्लेव, सोशल मीडिया कॉन्क्लेव, फिल्म फेस्टिवल के माध्यम से 3 दिनों में इस विषय से जुड़े विभिन्न आयामों पर चर्चा होगी। कार्यक्रम में देश के चिंतक,  प्रिंट-टीवी के वरिष्ठ पत्रकार , लेखक, पत्रकारिता के अध्यापक और विद्यार्थी हिस्सा लेंगे।

उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय इस कार्यक्रम के साथ पत्रकारिता के छात्र – छात्राओं के लिए ‘नए भारत का मीडिया’ विषय पर निबंध प्रतियोगिता और पत्रकार प्रतिभा खोज परीक्षा का भी आयोजन किया किया जा रहा है। फिल्म फेस्टिवल के लिए ‘भारतीय संस्कृति एवं युवा’ , ‘नारी सशक्तीकरण एवं सुरक्षा’ , ‘भारतीय धरोहर’ , ‘सामाजिक समरसता’ , ‘पर्यावरण एवं जल संरक्षण’ विषय पर फिल्म एवं वृत्त चित्र मांगे गए हैं।

फिल्म फेस्टिवल, निबंध प्रतियोगिता और पत्रकार प्रतिभा खोज परीक्षा के सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगियों को सम्मान व परस्कार राशि दी जाएगी। इसके साथ ही महिला लेखकों और पत्रकारों का उनके लेखनी और रिपोर्ट के आधार पर सम्मान किए जाने की भी योजना है। कार्यक्रम से एक दिन पूर्व 6 फरवरी को भारतीय संस्कृति और पत्रकारिता विषय से जुड़ी एक प्रदर्शनी का उद्घाटन विश्वविद्यालय परिसर में होगा।  तीन दिवसीय कार्यक्रम में भागीदारी करने के इच्छुक व्यक्ति पंजीकरण के माध्यम से अपना नाम दर्ज करवा सकते है।  कार्यक्रम का समापन 9 फरवरी को अपराह 3 बजे से है।

प्रेरणा विमर्श 2020 का आयोजन 7-9 फरवरी तक गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में होगा। तीन दिवसीय इस कार्यक्रम का मुख्य विषय भारत की विरासत पर केंद्रित होगा। बैठक में प्रथम दिन 6 फरवरी को मीडिया प्रदर्शनी, 7 फरवरी को मीडिया कॉन्क्लेव व 8 फरवरी को सोशल मीडिया कॉन्क्लेव की तैयारी के विषय में गहन चर्चा की गई।

इसमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, एन सी आर के विभिन्न जिलों में पत्रकार, शिक्षक, ब्लॉगर, एवं छात्र छात्राओं की उपस्थिति सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गयी। प्रेरणा विमर्श की मीडिया प्रभारी डॉ संध्या तरार ने बताया कि इस अवसर पर मीडिया प्रदर्शनी के अलावा मीडिया कॉन्क्लेव व फ़िल्म फेस्टिवल विशेष आकर्षण का केंद्र रहेंगे।

प्रतिभागी प्रेरणा चित्र भारती फिल्म फेस्टिवल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए www.prernanews.in पर दिए लिंक को खोलें अथवा गूगल फॉर्म //forms.gle/pb5YUJ3FYqXHoGdp7 पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं।  रजिस्ट्रेशन के लिए विद्यार्थियों को सौ रूपये भी जमा कराने होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.