यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में बनेगा उत्तर मेडिकल डिवाइस पार्क, 350 एकड जमीन चिन्हित

Ten News Network

Galgotias Ad

उत्तर प्रदेश का पहला और उत्तर भारत का सबसे बड़ा मेडिकल डिवाइस पार्क यमुना प्राधिकरण एरिया में बनने जा रहा है। प्राधिकरण ने इसके लिए सेक्टर-28 में 350 एकड़ जमीन तय कर दी है। इसकी योजना अगले माह आएगी।

पहली बार प्लॉट के बजाय तैयार शेड उद्योगों को आवंटित किए जाएंगे। वे इनमें शीघ्र इकाई लगाकर मेडिकल उपकरणों का उत्पादन कर सकेंगे। इससे निवेश के साथ ही रोजगार के हजारों अवसर कम समय में युवाओं को मिल सकेंगे।

दरअसल, आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत केंद्र व राज्य सरकारों का स्वदेशी उत्पादों पर अधिक जोर है। कोरोना से मेडिकल उपकरणों में आत्मनिर्भर बनने की बड़ी सीख मिली है।

इसे देखते हुए राज्य सरकार ने यीडा सिटी एरिया में मेडिकल डिवाइस बनाने वाली कंपनियों के लिए एक मंच तैयार करने को कहा। इस मौके को भुनाते हुए यीडा ने सेक्टर-28 में 350 एकड़ में मेडिकल डिवाइस पार्क की घोषणा की है। इसे दो चरणों में बनाया जाएगा।

पहले चरण में 125 एकड़ में शेड बनाकर उद्योगों को आवंटित किए जाएंगे। दूसरे चरण में 225 एकड़ एरिया में भी यही योजना आएगी। यह उत्तर प्रदेश का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क है। अगर यह मूर्त रूप में आता है तो उत्तर भारत का सबसे बड़ा मेडिकल डिवाइस पार्क होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.